Ad image

1976 की रथयात्रा और डोनाल्ड ट्रंप पर हुए हमले का कनेक्शन: जानें पूरी कहानी

News Desk
3 Min Read
1976 की रथयात्रा और डोनाल्ड ट्रंप पर हुए हमले का कनेक्शन

नई दिल्ली। हाल ही में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर हुए हमले की खबरें दुनियाभर में चर्चा का विषय बनी हुई हैं। कई लोग उनकी सुरक्षा में लगे कर्मचारियों पर सवाल उठा रहे हैं, तो कुछ हमलावर की उम्र पर बात कर रहे हैं। इस बीच, इस्कॉन (इंटरनेशनल सोसाइटी फॉर कृष्णा कॉन्शियसनेस) ने एक बड़ा दावा किया है। इस्कॉन का कहना है कि डोनाल्ड ट्रंप की जान भगवान जगन्नाथ ने बचाई है।

1976 की रथयात्रा का जिक्र

इस्कॉन मंदिर कोलकाता के उपाध्यक्ष राधारमण दास ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट साझा किया है। उन्होंने लिखा, “सच में, ट्रंप की जान बचने के पीछे भगवान जगन्नाथ का हाथ है।” इसके लिए उन्होंने 1976 की रथयात्रा का जिक्र किया। रविवार सुबह यह खबर आई थी कि पेंसिल्वेनिया में एक चुनावी रैली के दौरान डोनाल्ड ट्रंप पर गोलियां चलाई गई थीं। हालांकि, वह बाल-बाल बच गए। इस घटना में उनके कान में चोट लगी थी।

ठीक 48 साल पहले…

इस्कॉन के प्रवक्ता ने कहा, “ठीक 48 साल पहले डोनाल्ड ट्रंप ने जगन्नाथ रथयात्रा उत्सव को बचाया था। अब उन्हीं की कृपा से ट्रंप की जान बची है। आज जब पूरी दुनिया जगन्नाथ रथयात्रा उत्सव मना रही है, ऐसे में ट्रंप पर हमला हुआ और भगवान जगन्नाथ ने उन्हें बचाया।” राधारमण दास ने बताया कि जुलाई 1976 में डोनाल्ड ट्रंप ने रथों के निर्माण के लिए मुफ्त में अपना ट्रेन यार्ड देकर इस्कॉन भक्तों को रथयात्रा आयोजित करने में मदद की थी।

चुनौतियां बहुत अधिक थीं

उन्होंने कहा कि करीब 48 साल पहले, जब इस्कॉन न्यूयॉर्क शहर में पहली रथ यात्रा आयोजित करने की योजना बना रही थी, तो चुनौतियां बहुत अधिक थीं। फिफ्थ एवेन्यू में परेड परमिट मिलना किसी चमत्कार से कम नहीं था। एक विशाल खाली जगह ढूंढना, जहां रथ बनाए जा सकें, कभी भी आसान नहीं था। हमने हर संभव व्यक्ति का दरवाजा खटखटाया, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। तभी डोनाल्ड ट्रंप कृष्ण भक्तों के लिए आशा की किरण बनकर उभरे और उन्होंने फिफ्थ एवेन्यू का उपयोग करने की अनुमति दी, जो वास्तव में एक बड़ी बात थी।

दैवीय कृपा से बची जान

इस्कॉन का मानना है कि ट्रंप की जान दैवीय कृपा के कारण बची। ऐसा इसलिए क्योंकि आज से ठीक 48 साल पहले ट्रंप ने जगन्नाथ रथयात्रा के लिए उम्मीद जगाई थी। दास ने बताया कि डोनाल्ड ट्रंप ने 1976 में रथों के निर्माण के लिए फ्री में ट्रेन यार्ड मुहैया करवाया था, जिससे भक्तों को रथयात्रा आयोजित करने में मदद मिली थी।

यह भी पढ़ें:

Share This Article
Follow:
Welcome to The News Break! हम दुनिया भर से नवीनतम सुर्खियों, ब्रेकिंग न्यूज और गहन विश्लेषण के लिए आपके जाने-माने स्रोत हैं। हमारा मिशन आपको सबसे महत्वपूर्ण कहानियों से अवगत, संलग्न और जुड़े रखना है।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version