Ad image

उत्तर प्रदेश: योगी सरकार का ऐतिहासिक कदम, 42000 होम गार्ड की भर्ती की घोषणा, सीएम के सख्त निर्देश

News Desk
3 Min Read
yaga kabnata ka fasal c4c74fe6406ed604148760cdf1372178

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने प्रदेश के युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर पैदा करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 42,000 होम गार्ड स्वयंसेवकों की भर्ती के आदेश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने इस भर्ती प्रक्रिया को शीघ्रता से पूरा करने और आपदा मित्र के रूप में होम गार्ड्स की तैनाती के लिए नियमावली तैयार करने का भी निर्देश दिया है।

मुख्यमंत्री का निर्देश

शनिवार को होम गार्ड विभाग की समीक्षा बैठक में, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश में होम गार्ड्स की भूमिका कानून-व्यवस्था और आपदाकाल में महत्वपूर्ण रही है। उन्होंने होम गार्ड्स के बेहतर प्रदर्शन की सराहना करते हुए कहा कि उन्हें बेहतर सुविधाएं मिलनी चाहिए। सीएम ने फिटनेस को ध्यान में रखते हुए साप्ताहिक ड्रिल कराने का भी आदेश दिया।

Read More: यूपी में सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! अब पांचवें वेतनमान वाले कर्मियों को मिलेगा 443 प्रतिशत महंगाई भत्ता

सेवानिवृत्ति और भर्ती की योजना

प्रदेश में वर्तमान में 76,000 से अधिक पूर्णकालिक होम गार्ड स्वयंसेवक हैं, जिनमें से 75,000 से अधिक ड्यूटी पर तैनात हैं। हर साल लगभग 4,000 होम गार्ड्स सेवानिवृत्त हो रहे हैं और अनुमान के मुताबिक, वर्ष 2033 तक 42,000 से अधिक होम गार्ड्स सेवानिवृत्त हो जाएंगे। मुख्यमंत्री ने नई भर्ती प्रक्रिया को दो चरणों में पूरा करने का निर्देश दिया है, जिसमें प्रत्येक चरण में 21,000 होम गार्ड स्वयंसेवकों की भर्ती होगी।

मैनपावर का सदुपयोग

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के माध्यम से तैनात आपदा मित्रों का दक्ष मैनपावर के रूप में उपयोग करने का सुझाव दिया। उन्होंने इस बात पर जोर देते हुए कहा कि आपदा मित्रों को भी होम गार्ड स्वयंसेवक के रूप में सेवा देने का अवसर मिलना चाहिए और इसके लिए राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण से समन्वय स्थापित कर वैधानिक परामर्श प्राप्त कर नियमावली तैयार की जानी चाहिए।

प्रमुख बिंदु:

  1. रोजगार के अवसर: 42,000 होम गार्ड्स की भर्ती
  2. सेवानिवृत्ति दर: हर साल 4,000 होम गार्ड्स सेवानिवृत्त
  3. फिटनेस और प्रशिक्षण: साप्ताहिक ड्रिल और आपदा मित्र प्रशिक्षण
  4. दो चरणों में भर्ती: 21-21 हजार होम गार्ड्स की भर्ती

यह भी पढ़ें:

Share This Article
Follow:
Welcome to The News Break! हम दुनिया भर से नवीनतम सुर्खियों, ब्रेकिंग न्यूज और गहन विश्लेषण के लिए आपके जाने-माने स्रोत हैं। हमारा मिशन आपको सबसे महत्वपूर्ण कहानियों से अवगत, संलग्न और जुड़े रखना है।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version