Ad image

BSNL_कीघर वापसी के नाम पर चल रहे Fraud का पर्दा फास! एक यूजर ने लिये फ्रॉड वाले के मजे

News Desk
4 Min Read
BSNL_कीघर वापसी के नाम पर चल रहे Fraud

नई दिल्ली। जहां बाजार गर्म होता है वहां लुटेरे भी अपना बसेरा बनाने में लग जाते है। जी हां, जैसे ही सोशल मीडिया में बीएसएनएल में पोर्ट करों बीएसएनएल में घऱ वापसी का समर्थन करते हुए यूजर्स बीएसएनएल की ओर बढ़ने लगे है वैसे ही फ्रॉड करने वालों ने भी इस फील्ड में लोगों की कमाई पर हाथ साफ करने का नया प्लान तैयार कर लिया है।

बीएसएनएस की ओर यूजर्स जा रहे है क्यूंकि उनका प्लान बाकियों के मुकाबले अभी भी सस्ता है। बीएसएनएल के नाम पर अलग अलग सिम इस्तेमाल करने वाले लोगों को लगातार मैसे ज आ रहे है कि उनका सिम बंद होने वाला है। मैसेज में टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानि ट्राय का भी नाम लिया गया है और इसमें लिखा है कि उनका बीएसएनएल सिम कार्ड 24 घंटे के अंदर बंद होने वाला है और इसके पीछे की वजह केवाईसी का प्रोसेस कंप्लीट ना होना बताया जा रहा है मैसेज में जो फोटो या पीडीएफ आ रहा है उसमें बाकायदा बीएसएनएल का लोगो है और अशोक स्तंभ भी बने हुए हैं इसके साथ-साथ एक नंबर भी दिया गया है।

ऐसे ही एक यूजर ने तो फ्रॉड नंबर पर काल भी लगा दिया। फोन को किसी नई उम्र के लड़के ने उठाया और केवाईसी वाली कहानी बताने लगा। वो कॉल पर केवाईसी पूरी करने के लिए बेचैन हो रहा था अब जिस शख्स के साथ यह फ्रॉड हो रहा था वो समझदार था उन्होंने पकड़ लिया कि सामने वाला बंदा फंसा रहा है। और उसको इस जाल में फंसना नहीं है। लेकिन हो सकता है आप में से कई लोग ऐसे मैसेज पर भरोसा कर ले औऱ इस फ्रॉड का शिकार होकर अपनी मेहनत की कमाई गवां बैठे तो हमारी आपको यही सलाह है कि इस फ्रॉड से बचना नहीं है। क्यूंकि खुद पीआईबी यानी प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो ने भी इस बात की पुष्टि की है, और ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है। उन्होंने ट्वीट कर बताया कि इस तरह के जो भी मैसेज आ रहे हैं वो फेक है बीएसएनएल कभी किसी को इस तरह के मैसेज नहीं भेजता कुछ इसी तरह के मैसेज लोगों को 2022 में भी आए थे तब भी पीआईबी ने ट्वीट करके लोगों को ऐसे मैसेज और कॉल को इग्नोर करने कहा था साथ ही मैसेज में बताए गए किसी भी नंबर पर कॉल करने से मना किया था क्योंकि इससे लोगों का जरूरी डाटा गलत हाथों में जाने और फ्रॉड होने की आशंका रहती है।

बता दें कि बीएसएनएल की तरफ से सस्ता प्लान का तो फायदा मिलेगा इसके साथ ही इसका एक नुकसान भी है। दरअसल अन्य प्राइवेट कंपनियों के 5जी नेटवर्क के मुकाबले बीएसएनएल अभी भी 4जी नेटवर्क पर भी अटका पड़ा है। ये सोचने वाली बात है कि जो सरकार प्राइवेट कंपनियों को इजाजत देने और उनके लिए नियम कायदे बनाने का काम करती है उसी की सर्विस और टेक्नोलॉजी बाकियों के मुकाबले इतनी स्लो स्लो और खस्ता हाल क्यों है……..अब जब लोग बीएसएनएल की तरफ स्विच कर रहे तो इस सरकारी कंपनी के पास मौका है कि वो अच्छी सर्विस देकर यूजर्स का भरोसा जीत ले।

यह भी पढ़ें:

Share This Article
Follow:
Welcome to The News Break! हम दुनिया भर से नवीनतम सुर्खियों, ब्रेकिंग न्यूज और गहन विश्लेषण के लिए आपके जाने-माने स्रोत हैं। हमारा मिशन आपको सबसे महत्वपूर्ण कहानियों से अवगत, संलग्न और जुड़े रखना है।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version