भारत में EVM एक “ब्लैक बॉक्स”,किसी को भी इसकी जांच करने की इजाजत नहीं:राहुल गांधी ने उठाए सवाल

प्रेरणा द्विवेदी

कांग्रेस के लोकसभा सांसद राहुल गांधी ने एक बार फिर से ईवीएम पर सवाल खड़े कर दिए हैं

EVM

दिल्ली। लोकसभा चुनाव से पहले विपक्ष ने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) पर जमकर सवाल उठाए थे।चुनाव से पहले राहुल गाँधी ने EVM को लेकर सवाल उठाए थे कि “राजा की आत्मा EVM में है। नरेंद्र मोदी बिना EVM चुनाव नहीं जीत सकता सिस्टम नहीं चाहता कि EVM से वोटों की गिनती हो।” लेकिन चुनाव के नतीजे आते ही यह मुद्दा एकदम से गायब हो गया। हालाँकि बीच-बीच में नेताओं ने इस पर कई सवाल खड़े किए जो अब सुर्खियों में आता दिख रहा है। ऐसे में राहुल गांधी ने एक बार फिर ईवीएम पर सवाल खड़े कर दिए हैं।

राहुल गांधी ने दुनिया के सबसे अमीर बिजनेसमैन एलॉन मस्क की एक एक्स पोस्ट को रिपोस्ट करते हुए एक अखबार का हवाला देकर कहा, ‘भारत में ईवीएम एक “ब्लैक बॉक्स” है, और किसी को भी उनकी जांच करने की अनुमति नहीं है। हमारी चुनावी प्रक्रिया में पारदर्शिता को लेकर गंभीर चिंताएँ जताई जा रही हैं। जब संस्थाओं में जवाबदेही की कमी होती है, तो लोकतंत्र एक दिखावा बन जाता है और धोखाधड़ी की संभावना बढ़ जाती है।’

Read More : कोरोना वैक्सीन के दुष्प्रभावों का मामला: पीएम मोदी समेत 28 के खिलाफ दाखिल प्रार्थना पत्र खारिज, कोर्ट ने कही ये बात

राहुल गांधी ने किया EVM को लेकर मुंबई की घटना का जिक्र

राहुल गांधी ने अपनी पोस्ट में मुंबई की घटना का भी जिक्र किया है। इस मामले में मुंबई पुलिस ने EVM को लेकर शिवसेना शिंदे गुट के सांसद रविन्द्र वार के साले मंगेश पांडिलकर के खिलाफ केस दर्ज किया है।मंगेश पांडिलकर पर आरोप है कि उसने मुंबई के गोरेगांव चुनाव सेंटर के अंदर पाबंदी होने के बावजूद मोबाइल का इस्तेमाल किया था।

इसके अलावा पुलिस ने पांडिलकर को मोबाइल देने के आरोप में चुनाव आयोग के एक कर्मचारी के खिलाफ भी मामला दर्ज किया है।इस मामले में पुलिस को नॉर्थ पश्चिम सीट से लड़ने वाले कई उम्मीदवारों व चुनावी आयोग की तरफ से शिकायतें मिली थी, जिसके आधार पर यह मामला दर्ज किया गया है।नॉर्थ पश्चिम सीट से रविन्द्र वायकर दोबारा काउंटिंग होने के बाद महज 48 वोटों से चुनाव जीते थे।जिसको लेकर काफी विवाद भी हुआ था।

आपको बता दें कि मुंबई उत्तर पश्चिम लोकसभा सीट से शिवसेना (एकनाथ शिंदे गुट) के उम्मीदवार रविंद्र वायकर ने सिर्फ 48 वोटों से जीत दर्ज की थी। 2024 के लोकसभा चुनाव में महाराष्ट्र में जीत का ये सबसे छोटा मार्जिन है।

एलॉन मस्क ने किया था पोस्ट

दरअसल मस्क ने अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव को इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों यानी EVM से नहीं कराने की सलाह दी है।उन्होंने सोशल मीडिया साइट X पर लिखी अपनी पोस्ट में कहा, ‘इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों को खत्म कर देना चाहिए।इसे इंसानों या एआई द्वारा हैक किए जाने का खतरा है, हालांकि ये खतरा कम है, फिर भी बहुत ज्यादा है।’

Elon Musk ने अमेरिका राष्ट्रपति पद के दावेदार रॉबर्ट एफ कैनेडी यूनियर की पोस्ट को शेयर करते हुए यह बात कही।रॉबर्ट एफ कैनेडी ने अपने पोस्ट के शुरू में प्यूर्टो रिको में चुनावों के दौरान EVM में गड़बड़ियों के बारे में लिखा था।

दरअसल, अमेरिकी राष्ट्रपति पद के दावेदार रॉबर्ट एफ कैनेडी यूनियर ने एसोसिएटेड प्रेस का हवाला देते हुए पोस्ट में लिखा, प्यूर्टो रिको के प्राथमिक चुनावों में

ईवीएम से वोटिंग में कई खामिया सामने आई हैं अच्छा है, एक पेपर ट्रेल था, इसलिए इस समस्या को पकड़ा गया और वोटों की संख्या को सही किया गया।

Share This Article
Leave a comment