G7 में ‘नमस्ते’ हुआ ग्लोबल; इटली प्रधानमंत्री मेलोनी ने नमस्ते से किया सभी राष्ट्राध्यक्षों का स्वागत

News Desk
untitled design 2024 06 14t124026 1718349235

नई दिल्ली। इस समय इटली में G7 की महत्वपूर्ण बैठक चल रही है, जिसकी मेजबानी खुद इटली कर रहा है। विश्व के सबसे शक्तिशाली देशों के राष्ट्राध्यक्ष इस बैठक में शामिल होने के लिए पहुंचे हैं, जिनमें हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल हैं। इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी ने खुद आगे बढ़कर विभिन्न देशों के नेताओं का स्वागत किया, और यह स्वागत करने का उनका अनोखा तरीका सोशल मीडिया पर छा गया है।

मेलोनी ने भारतीय परंपरा का सम्मान करते हुए सभी नेताओं का नमस्ते के साथ स्वागत किया। इस दृश्य को देखकर भारतवासियों का सीना गर्व से चौड़ा हो गया है। वायरल हो रहे इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी जी7 शिखर सम्मेलन में पहुंचे नेताओं का हाथ जोड़कर अभिवादन कर रही हैं। एक पोस्ट में उन्हें जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज को नमस्ते करते हुए देखा जा सकता है। एक अन्य वीडियो में वह यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन का स्वागत भारतीय अंदाज में करते हुए नजर आ रही हैं।

वीडियो में देखा जा सकता है कि जब उर्सुला हैंडशेक करने के लिए हाथ बढ़ाती हैं, तो मेलोनी हाथ मिलाने की बजाय नमस्ते कर उनका अभिवादन करती हैं। G7 में शामिल होने के लिए अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा, कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो और जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज इटली पहुंचे। इन सभी नेताओं का स्वागत मेलोनी ने हाथ जोड़कर नमस्ते करते हुए किया।

इस घटना ने भारतीय संस्कृति की छाप पूरे विश्व में बिखेर दी है। इटली की प्रधानमंत्री मेलोनी द्वारा हाथ जोड़कर नमस्ते करने का वीडियो देखते ही देखते सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। लोग इस वीडियो को गर्व के साथ साझा कर रहे हैं और कमेंट कर रहे हैं। कुछ लोगों का कहना है कि भारतीय संस्कृति का डंका अब पूरी दुनिया में बज रहा है। वहीं, कुछ इसे जी7 समिट में हिंदुस्तान की छाप बता रहे हैं, जबकि कई लोग इसे प्रधानमंत्री मोदी के प्रभाव का परिणाम मान रहे हैं।

G7 (Group of 7) में भाग लेने वाले देश:

  • कनाडा
  • फ्रांस
  • जर्मनी
  • इटली
  • जापान
  • ब्रिटेन
  • अमेरिका

यह सम्मेलन वैश्विक नेताओं के बीच संवाद और सहयोग का महत्वपूर्ण मंच है, और इसमें भारतीय संस्कृति की अनूठी पहचान ने सभी का दिल जीत लिया है।

Share This Article
Follow:
Welcome to The News Break! हम दुनिया भर से नवीनतम सुर्खियों, ब्रेकिंग न्यूज और गहन विश्लेषण के लिए आपके जाने-माने स्रोत हैं। हमारा मिशन आपको सबसे महत्वपूर्ण कहानियों से अवगत, संलग्न और जुड़े रखना है।
Leave a comment