Ad image

Google ने इन Top 6 mistakes को कहा न, कभी नहीं होगा स्कैम और धोखाधड़ी: Data security

रिया शाह
5 Min Read
Google ने इन Top 6 mistakes कहां ना करें रिपीट
Google ने बताया Top 5 mistakes जिसे users को। नहीं दोहराना चाहिए (Source:-The Keyword)

अपने डिजिटल लाइफ को बचाने के लिए गूगल ने Top 6 mistakes गलतियों को न करने के लिए सलाह दी है जब भी हम इंटरनेट और स्मार्टफोन का इस्तेमाल करें तो हमें इनका ध्यान रखना चाहिए। आज के आधुनिक युग में हमारी जिंदगी गूगल के ऐप से गिरी हुई है। कभी हम G-mail का इस्तेमाल करते हैं ,तो कभी Google search का। आम जिंदगी में हम Google pay से ही लेनदेन करते हैं। हम दिन प्रतिदिन टेक्नोलॉजी से जुड़ते ही जा रहे हैं। ऐसे में हम साइबर सिक्योरिटी के शिकार हो सकते हैं। इसमें मालवेयर वायरस, स्कैम या फिर ट्रैपिंग भी आती है।

आईए जानते हैं उन Top 6 mistakes को जिन्हें हमें नहीं दोहराना चाहिए।

download 1
Source:-Data privacy manager TOP 6 MOSTAKES को कभी ना करें वरना हो सकते हैं
साइबर सिक्योरिटी और डाटा सिक्योरिटी के शिकार

1.बार-बार एक ही पासवर्ड ना दोहराएं

Google ने सलाह दी है कि यूजर्स को कभी भी एक ही पासवर्ड को दोहराना नहीं चाहिए। अगर आप बिजनेस चलाते हैं और साथ ही आपका पर्सनल अकाउंट भी है, तो आप एक ही पासवर्ड दोनों अकाउंट में ना डालें। एक ही तरह का पासवर्ड डालने से आप Data breach के शिकार हो सकते हैं। हैकर्स आपके अकाउंट को हैक कर आपकी निजी जानकारी को बेच सकते हैं। इसका इस्तेमाल कर आपको ब्लैकमेल भी कर सकते हैं। जब भी आप गूगल में अपना अकाउंट खोलते हैं तो वह आपको स्ट्रांग और unique पासवर्ड डालने को बोलता है। यह सर्विस गूगल पासवर्ड मैनेजर से प्रोवाइड करता है।

2.सॉफ्टवेयर को अपडेट ना करना

आपका फोन में बार-बार सॉफ्टवेयर को अपडेट करने का नोटिफिकेशन आता है। लेकिन आप इसे इग्नोर करते रहते हैं कि आखिर इसे कौन अपडेट करेगा? तो  हो जाइए सावधान ऐसा ना करें ।अगर आप अपने सॉफ्टवेयर को अपडेट नहीं किया है तो आपका डिवाइस और डाटा असुरक्षित होगा। डेवलपर और इंजीनियर आपके फोन को सुरक्षित रखने के लिए समय-समय पर कोडिंग में बदलाव कर उसे आपके डिवाइस पर अपडेट के लिए भेजते हैं। ऐसा करने से आपका डिवाइस security breaching का शिकार नहीं होगा।

3.लॉक स्क्रीन ना लगाना

आप अपने फोन में सिर्फ इसलिए लॉक लगाते हैं कि आपकी प्राइवेसी बनी रहे। लेकिन आप स्क्रीन में लॉक लगा कर अपने फोन को अचानक होने वाले Data breach अटैक से भी बचा सकते हैं। Google बताता है कि 123 जैसे सरल पासवर्ड डालने से परहेज करें। आपको सदैव फिंगरप्रिंट, फेस लॉक क्या स्ट्रांग पासवर्ड का इस्तेमाल करना चाहिए।

Read more Post:-World No Tobacco Day (31May)2024:- तंबाकू स्वास्थ्य के अलावा अन्य कारकों पर भी डालता है प्रभाव

क्या Donald Trump एक अपराधी के रूप में राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव लड़ सकते हैं

4.अनजान(suspicious) लिंक पर क्लिक न करें

अभी हाल ही में मेरे पड़ोसी के फोन पर लिंक आता है। उस लिंक में दिया होता है कि आप लिंक पर क्लिक करेंगे तो आप लॉटरी में 10000₹ का ईनाम पाएंगे। ऐसे खतरनाक लिंक से आपके बैंक से पैसे भी उड़ सकते हैं। ऐसे में आपको ऐसे अनजान(Suspicious link) लिंक से बचकर रहना चाहिए। Google कहता है कि अगर आप उनके  Enhanced Safe Browsingको एक्टिव कर दें तो यह  फिशिंग साइट के प्रति चेतावनी देता है।

5.पासवर्ड रिकवरी प्लान का ना होना

अगर आपने लाॅग आउट कर दिया है ,तो गूगल में रिकवरी के लिए कोई Gmail या फोन नंबर जरुर डालना चाहिए।गूगल कहता  है कि ऐसा न करने से आपका अकाउंट जल्दी बंद हो जाएगा। ऐसे में आपके अकाउंट में उपस्थित सारी निजी जानकारियां फोटोस और डॉक्यूमेंट लॉक हो जाएंगे।

6.To step authentification( प्रमाणीकरण) को चालू न करना

दो स्टेप्स में authentification( प्रमाणीकरण) करने में कोई घाटा नहीं है। अगर हम अपने एप्स, अकाउंट और सर्विसेज के लिए एक स्टेप और बढ़ा दे तो इसमें हमारी पांच उंगलियां घी में होगी। ऐसा करने से हमारा डिवाइस कई बार हैकर्स के अटैक से बच जाता है। इस चीज को हम अक्सर नजरअंदाज करते हैं। Google यूजर्स को बताता है कि ऐसे सिक्योरिटी फीचर्स को ऑन रखने से हमारा अकाउंट unauthorized एक्सेस से बचता रहता है।


Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version