IND vs AUS: ’50 या 100 मायने नहीं रखता, दबाव बनाना ज्यादा जरूरी था’, मैच टर्निंग इनिंग खेलने के बाद बोले रोहित शर्मा

News Desk
IND vs AUS

नई दिल्ली। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने आईसीसी टी20 विश्व कप के सुपर आठ चरण के ग्रुप एक मैच में सोमवार को ऑस्ट्रेलिया को हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया। मैच के बाद उन्होंने अपने तूफानी अर्धशतक के बारे में खुलकर बात की। रोहित ने 41 गेंदों में सात चौकों और आठ छक्कों की मदद से 92 रन की धमाकेदार पारी खेली, जिससे भारत ने पांच विकेट पर 205 रन का मौजूदा टूर्नामेंट का सर्वोच्च स्कोर बनाया। उनकी इस पारी ने भारत को सेमीफाइनल में पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

मैच के बाद, प्लेयर ऑफ द मैच चुने गए रोहित ने कहा, “जब आप खुले दिमाग से खेलते हैं और सिर्फ एक शॉट के बारे में नहीं सोचते, तो आप मैदान के सभी हिस्सों में रन बना सकते हैं। यह एक अच्छा विकेट था और आप शॉट खेलने के लिए खुद को तैयार करना चाहते हैं। मैं बीते कुछ वर्षों से ऐसे शॉट खेलने की कोशिश कर रहा हूं और मुझे इस बात की बेहद खुशी है कि आज मैं ऐसा कर पाने में संभव हो पाया।”

रोहित ने अपनी बल्लेबाजी का जिक्र करते हुए कहा कि शतक और अर्धशतक, ये सब मायने नहीं रखते, मैं बस उसी अंदाज से बल्लेबाजी करना चाहता था जैसे अब तक मैं करता आया हूं। आप अपनी टीम के लिए एक बड़ा स्कोर बनाना चाहते हैं, लेकिन इसके साथ ही आप ये भी चाहते हैं कि गेंदबाज सोचें कि अगला शॉट कहां आएगा और मुझे लगता है कि मैं आज ऐसा करने में कामयाब रहा।”

तेज हवा के बीच बल्लेबाजी करने को लेकर रोहित ने कहा कि मैंने पहले ओवर से ही सोचा था कि तेज हवा चल रही है। आस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने अपनी योजना बदली और हवा के विपरीत गेंदबाजी की, इसलिए मुझे ऐसा लगा कि मेरे लिए ऑफ साइड में भी शॉट खेलना फायदेमंद होगा। इसके अलावा आपको हवा का भी ध्यान रखना होगा और समझना होगा कि गेंदबाज भी समझदार हैं और मैदान के सभी तरफ शॉट खेलने होंगे।”

ऑस्ट्रेलिया के 206 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए, ट्रेविस हेड (76 रन, 43 गेंद, नौ चौके, चार छक्के) और उनकी कप्तान मिचेल मार्श (37) ने बेहतरीन पारी खेली, लेकिन उनकी टीम सात विकेट पर 181 रन ही बना सकी। भारत की तरफ से अर्शदीप ने 37 रन देकर तीन, जबकि कुलदीप यादव ने 24 रन देकर दो विकेट चटकाए। अक्षर पटेल (21 रन पर एक विकेट) और जसप्रीत बुमराह (29 रन पर एक विकेट) ने भी महत्वपूर्ण योगदान दिया।

रोहित ने इस संतुष्टिदायक जीत के बाद कहा, “यह जीत संतुष्ट करने वाली है। हम सामने वाली टीम द्वारा लाए जाने वाले खतरे को जानते थे। एक टीम के रूप में हमने अच्छा प्रदर्शन किया, जो चीजें हमें करने की जरूरत थी, वे करते रहे। 200 अच्छा स्कोर है, लेकिन जब आप यहां खेल रहे हों और हवा एक बड़ा कारक हो, तो कुछ भी हो सकता है। हालांकि, मुझे लगता है कि हमने वास्तव में परिस्थितियों का अच्छी तरह से उपयोग किया।”

कुलदीप यादव की तारीफ करते हुए रोहित ने कहा, “हम जानते हैं कि कुलदीप क्या कर सकते हैं। हमें जरूरत पड़ने पर उनका इस्तेमाल करना था। न्यूयॉर्क में तेज गेंदबाजों के अनुकूल विकेट थे। वह जगह बनाने से चूक गए, लेकिन हम जानते थे कि उन्हें यहां बड़ी भूमिका निभानी है।”

सेमीफाइनल को लेकर रोहित ने कहा, “सेमीफाइनल में हम कुछ अलग नहीं करना चाहते। एक ही तरह से खेलना चाहते हैं, जैसा हम इस टूर्नामेंट में करते आ रहे हैं। हर एक खिलाड़ी जानता है कि उनका क्या रोल है। खुलकर खेलें और आगे क्या होगा इसके बारे में ज्यादा न सोचें। सामने वाली टीम के बारे में ज्यादा नहीं सोचना है। हम ऐसा लगातार करते आ रहे हैं, बस इसे जारी रखने की जरूरत है। सेमीफाइनल में इंग्लैंड से एक अच्छा मैच होगा। एक टीम के रूप में हमारे लिए कुछ भी नहीं बदलेगा।”

यह भी पढ़ें:

Share This Article
Follow:
Welcome to The News Break! हम दुनिया भर से नवीनतम सुर्खियों, ब्रेकिंग न्यूज और गहन विश्लेषण के लिए आपके जाने-माने स्रोत हैं। हमारा मिशन आपको सबसे महत्वपूर्ण कहानियों से अवगत, संलग्न और जुड़े रखना है।
Leave a comment