Ad image

India शाइनिंग से INDIA शाइन्स: भाजपा के 2004 के नारे को क्यों याद कर रहे हैं लोग

प्रेरणा द्विवेदी
4 Min Read

INDIA ब्लॉक एग्जिट पोल की भविष्यवाणी से बेहतर प्रदर्शन का संकेत

INDIA शाइन्स

लोकसभा चुनाव परिणाम 2024 : जैसे-जैसे आम चुनावों की मतगणना चल रही है, नेटिज़न्स ने भारतीय जनता पार्टी के 2004 के “इंडिया शाइनिंग” अभियान को याद करने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लिया है।

हालांकि, इस बार इसमें थोड़ा अंतर है। इस साल वे “INDIA  शाइनिंग” की बात कर रहे हैं, जो विपक्ष के INDIA ब्लॉक के उम्मीद से बेहतर प्रदर्शन का संकेत है।

भाजपा का ‘India शाइनिंग’ अभियान क्या था?

2004 में भाजपा नेतृत्व ने आम चुनावों को आठ महीने के लिए स्थगित करने का निर्णय लिया और “इंडिया शाइनिंग” का नारा दिया। यह मुख्य रूप से भारतीय अर्थव्यवस्था के मजबूत प्रदर्शन के कारण था। 1991 के सुधारों का लाभ उठाते हुए, भारत 7 प्रतिशत की विकास दर हासिल कर रहा था।

इसके अलावा, प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की लोकप्रियता और पाकिस्तान के राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ के साथ बातचीत करने के फैसले से पार्टी का आत्मविश्वास और बढ़ गया।

हालांकि, चुनाव नतीजों ने सभी को चौंका दिया। भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने 145 सीटें जीतीं, जबकि भाजपा को 138 सीटें मिलीं। भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) और कुछ अन्य दलों के साथ मिलकर कांग्रेस पार्टी ने मनमोहन सिंह के नेतृत्व में संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) के नाम से सरकार बनाई।

INDIA का प्रदर्शन एग्जिट पोल से बेहतर

मंगलवार को चुनाव आयोग के आंकड़ों से पता चला कि भारतीय राष्ट्रीय विकास समावेशी गठबंधन या INDIA ब्लॉक एग्जिट पोल की भविष्यवाणी से बेहतर प्रदर्शन कर रहा है।

दोपहर 12:30 बजे तक, एनडीए की 296 सीटों के मुकाबले INDIA ब्लॉक 228 सीटों पर आगे चल रहा था। ज़्यादातर एग्ज़िट पोल में अनुमान लगाया गया था कि गठबंधन करीब 150 सीटें जीतेगा।

INDIA bloc क्या है?

INDIA bloc भारत की सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी कांग्रेस के नेतृत्व वाला एक बहुदलीय गठबंधन है। इसका गठन 18 जुलाई, 2023 को भाजपा के खिलाफ एकजुट मोर्चा बनाने के लिए किया गया था।

Read More:Lok Sabha:13 सीटों पर 5 हजार से कम अंतर से फंसा यूपी में मामला, किसके झोली में जाएंगी ये सीटें?

नतीजों से शेयर बाज़ारों में उथल-पुथल

2004 के लोकसभा चुनाव के परिणाम घोषित होने के बाद 17 मई 2004 को बीएसई सेंसेक्स में 15.52 प्रतिशत की गिरावट आई, जो उस समय तक के इतिहास में सबसे बड़ी गिरावट थी।

मंगलवार को भी बाजार में भारी बिकवाली देखने को मिली। दोपहर 12:30 बजे तक सेंसेक्स में करीब 7.5 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई। निफ्टी 50 में 7.3 फीसदी से ज्यादा की गिरावट दर्ज की गई।

23 मार्च 2020 के बाद भारतीय बाजार में यह सबसे बड़ी गिरावट है, जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा देशव्यापी तालाबंदी की घोषणा के बाद सेंसेक्स 13.15 प्रतिशत और निफ्टी 12.98 प्रतिशत गिर गया था।

2014 के बाद से कांग्रेस का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन संभावित

चुनाव आयोग की वेबसाइट के अनुसार दोपहर 12:30 बजे तक कांग्रेस 96 सीटों पर आगे चल रही थी। अगर ऐसा ही रहा तो 2014 के बाद से यह ग्रैंड ओल्ड पार्टी का सबसे अच्छा प्रदर्शन होगा।

2014 में कांग्रेस ने 44 सीटें जीती थीं। 2019 में उसने 52 सीटें जीतीं।2024 में देश का नेतृत्व कौन करेगा इस पर सभी की नज़र बनी हुई है।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version