Ad image

iOS 15.5.1: 10 साल पहले डिलीट फोटोज आई वापस, एपल ने बताई वजह

News Desk
4 Min Read
@voanews
iOS 15.5.1

हाल ही में आईफोन यूजर्स के साथ एक चौंकाने वाली घटना घटित हुई। दरअसल जो फोटो वो 10 साल पहले डिलीट कर चुके थे वो फोटोज अचानक से उनकी फोटो गैलरी में दिखने लगीं थीं। इसे देखकर आईफोन यूजर्स हैरान हो गए थे कि ऐसा कैसे हो सकता है। करीब एक हफ्ते तक यह पूरा खेल चलने के बाद एपल ने आधिकारिक तौर पर बताया है कि यह कैसे हुआ? तो चलिए जानते हैं इस पूरी घटना के बारे में

iOS 15.5.1 बग है वहज

एप्पल ने पुष्टि की है कि यह एक बग के कारण हुआ है। यह बग iOS 15.5.1में मौजूद था। इस बग को ठीक करने के लिए एप्पल ने एक अपडेट जारी किया है। एप्पल ने बग iOS 15.5.1 विस्तार से बताया कि यह समस्या एक करप्ट डेटाबेस के कारण उत्पन्न हुई थी। हालांकि, एप्पल ने स्पष्ट किया है कि इस बग से iCloud की फोटोज प्रभावित नहीं हुई हैं, यानी जिन लोगों के फोन में ही डिलीट फोटो थीं , वही रीस्टोर हुई हैं।

कई नए यूजर्स ने दावा किया है उनके नए आईफोन में 2010 की डिलीट की गईं तस्वीरें री-स्टोर हुई हैं। एपल ने कहा है कि यह संभव है, क्योंकि हर बार जब यूजर नया फोन लेता है तो पुराने फोन से डाटा बैकअप भी लेता है।

फैक्ट्री रिसेट वाले फोन नहीं हुए प्रभावित

एपल ने कहा है कि जिन लोगों ने अपने आईफोन को फैक्ट्री रिसेट करके बेच दिया है, वे फोन इस बग से प्रभावित नहीं हुए हैं। ऐसे में उन्हें परेशान होने की जरूरत नहीं कि उनकी तस्वीरें किसी अन्य के हाथ लग जाएंगी। एपल ने यह भी कहा है कि वह यूजर के फोटो को एक्सेस नहीं करता है और इस बग से बहुत ही कम यूजर प्रभावित हुए हैं।

क्या होता है बग

बग एक ऐसा शब्द है जिसे सुनकर किसी तकनीकी समस्या का ख्याल आता है। दरअसल, बग किसी भी सॉफ़्टवेयर या हार्डवेयर में मौजूद एक खामी या गलती होती है, जो उस सिस्टम के सही तरीके से काम करने में बाधा डालती है। इसे तकनीकी दुनिया में एक अनचाही मुसीबत के रूप में देखा जाता है।

कल्पना कीजिए, आप अपने फोन पर एक जरूरी काम कर रहे हैं और अचानक से ऐप बंद हो जाती है या काम नहीं करती। या फिर आपके कंप्यूटर में ऐसा कुछ हो जाता है कि आपकी महत्वपूर्ण फाइलें गायब हो जाती हैं। ऐसे ही किसी भी अप्रत्याशित और परेशान करने वाली स्थिति के लिए ‘बग’ जिम्मेदार हो सकता है।

ऐसे करें अपडेट इंस्टॉल

एपल ने बताय कि iOS 15.5.1 बग को अब अपडेट करके हटा दिया गया है। सभी एपल यूजर्स भी नए अपडेट इंस्टॉल करके अपनी एपल डिवाइस को सुरक्षित बना सकते है। डिवाइस को अपडेट करने के लिए-

  • अपने फोन की सेटिंग्स पर जाएं
  • जनरल पर टैप करें
  • इसके बाद सॉफ्टवेयर अपडेशन पर टैप करें
  • यदि अपडेट उपलब्ध हो तो अभी अपडेट करने के लिए डाउनलोड या अपडेट पर टैप करें

WhatsApp: करना चाहते है स्क्रीन शेयर, जानें स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस
Google Meet: AI जनरेट फीचर से बदले वीडियो कॉलिंग का बैकग्राउंड और बहुत कुछ, ऐसे करें यूज
ONE plus 12R पर मिल रही छूट, ढे़रों ऑफर्स के साथ अब इतने में मिलेगा फोन
hp Envy x360 14:-ultra core प्रोसेसर बनाएगी इसके परफॉर्मेंस को दमदार
सीधे सैटेलाइट से जुड़ेगा OnePlus 13 का नया फीचर, बिना सिम के होगी कॉल, मैसेज

Share This Article
Follow:
Welcome to The News Break! हम दुनिया भर से नवीनतम सुर्खियों, ब्रेकिंग न्यूज और गहन विश्लेषण के लिए आपके जाने-माने स्रोत हैं। हमारा मिशन आपको सबसे महत्वपूर्ण कहानियों से अवगत, संलग्न और जुड़े रखना है।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version