NEET पेपर लीक: बिहार के बाद महाराष्ट्र का कनेक्शन, दो अध्यापकों से पूछताछ

News Desk
NEET पेपर लीक: बिहार के बाद महाराष्ट्र का कनेक्शन, दो अध्यापकों से पूछताछNEET पेपर लीक
NEET पेपर लीक

नई दिल्ली। नीट-यूजी पेपर लीक का मामला अब और भी गंभीर होता जा रहा है। बिहार के बाद अब महाराष्ट्र से भी कनेक्शन सामने आया है। बिहार पुलिस द्वारा इस मामले में गिरफ्तारियों के बाद, अब महाराष्ट्र पुलिस ने भी दो अध्यापकों से पूछताछ की है। नांदेड़ की आंतकरोधी स्कवॉड ने शक के आधार पर इन दोनों अध्यापकों को हिरासत में लिया

महाराष्ट्र में अध्यापकों से पूछताछ

दोनों अध्यापक, जो महाराष्ट्र के जिला परिषद स्कूलों में पढ़ाते हैं और लातूर में निजी कोचिंग सेंटर भी संचालित करते हैं, पर पेपर लीक में शामिल होने का संदेह है। पुलिस ने उनसे कई घंटे तक पूछताछ की और बाद में उन्हें छोड़ दिया। पुलिस ने निर्देश दिया है कि आवश्यकता पड़ने पर उन्हें फिर से पेश होना होगा।

पेपर लीक की जांच

नीट और यूजीसी नेट परीक्षाओं में इन दिनों काफी हंगामा हो रहा है। नीट परीक्षा में पेपर लीक होने का शक है, जबकि यूजीसी नेट की परीक्षा सरकार ने डार्कनेट पर पेपर लीक होने के कारण रद्द कर दी थी। इस मामले में केंद्र सरकार ने नीट पेपर लीक की जांच सीबीआई को सौंपी है। बिहार पुलिस ने चार लोगों को गिरफ्तार किया है, जिन्होंने स्वीकार किया कि परीक्षा से एक दिन पहले ही पेपर लीक हो गया था।

READ MORE: MoE का बड़ा कदम: परीक्षा प्रक्रिया सुधार के लिए बनेगी उच्च स्तरीय समिति, पूर्व इसरो प्रमुख करेंगे नेतृत्व

एनटीए प्रमुख का बदलाव

इन अनियमितताओं के चलते, केंद्र सरकार ने नीट और यूजीसी नेट समेत कई अहम परीक्षाएं कराने वाली एजेंसी एनटीए के प्रमुख को बदल दिया है। साथ ही एक पैनल का गठन किया गया है, जो नीट परीक्षा में हुईं अनियमितताओं की जांच करेगा। 5 मई को हुई नीट यूजी परीक्षा में करीब 24 लाख छात्र शामिल हुए थे, लेकिन 4 जून को रिजल्ट घोषित होते ही 1500 से ज्यादा छात्रों को ग्रेस मार्क्स देने का मामला सामने आया, जिससे मामला अदालत में पहुंच गया। एनटीए ने फिर से इन छात्रों की परीक्षा आयोजित करने का फैसला किया है।

सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

नीट के कथित पेपर लीक मामले पर सुप्रीम कोर्ट में भी सुनवाई चल रही है। 1500 से ज्यादा छात्रों की नीट यूजी की परीक्षा आज फिर से आयोजित की जा रही है।

विपक्ष और सामाजिक संगठनों ने नीट यूजी का पेपर लीक होने का आरोप लगाया है और मामले की उच्च स्तरीय जांच की मांग की है। समाज में इस घटना को लेकर गहरा आक्रोश है और लोग सख्त कार्रवाई की मांग कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें:

Share This Article
Follow:
Welcome to The News Break! हम दुनिया भर से नवीनतम सुर्खियों, ब्रेकिंग न्यूज और गहन विश्लेषण के लिए आपके जाने-माने स्रोत हैं। हमारा मिशन आपको सबसे महत्वपूर्ण कहानियों से अवगत, संलग्न और जुड़े रखना है।
Leave a comment