Panchayat S3 :- आइये जानते हैं चंदन कुमार के बारे में जिसने स्क्रीन पर रिलीज होने से पहले देखा फुलेरा गांव को

रिया शाह

 स्क्रीन राइटर चंदन कुमार द्वारा लिखित वेब सीरीज Panchayat Season 3 के डायलॉग अभी सबकी जुबान पर है। अभी हाल ही में 28 मई को यह वेब सीरीज Amazon प्राइम वीडियो पर रिलीज हुई है। इस सीरीज में नीना गुप्ता, जितेंद्र और रघुवीर यादव जैसे एक्टर्स ने काम किया है। actor चंदन राय ने भी विकास की भूमिका अदा की है। चुनावी मौसम में फुलेरा गांव आपका ध्यान फिर से गांव की ओर खींच ले जाएगा। फिल्म में एक्टर्स की बात तो सब करते हैं , लेकिन इस कहानी को जिसने सबसे पहले अपनी आंखों से देखा हो, महसूस किया हो। क्या आप उसके बारे में जानते हैं? तो चलिए जानते है, सीरीज के लेखक चंदन कुमार के बारे में।

Screenshot 20240602 140611 Chrome

पाटलिपुत्र से निकलकर माया नगरी तक का सफर चंदन ने इन 9 सालों में तय किया है। उनकी नजरों में यह सफर खुशनुमा रहा। ऐसा नहीं हुआ कि मुंबई के संघर्षों का उन्हें सामना करना पड़ा। हां किसी भी लेखक के लिए कलम ही सबसे बड़ा हथियार होता है।यह हथियार उनके लिए कब जादुई बन गया, उन्हें पता ही नहीं चला।

चंदन कुमार की शुरुआती जिंदगी

चंदन ने St.Joseph’s public School से 2006 में अपना 12th पास किया। इसके पहले उन्होंने अपना हाई स्कूल D.A.V. Public School से पास किया था। उन्होंने ICFAI देहरादून से कंप्यूटर साइंस में बीटेक किया। 2011 में पास आउट होने के बाद चंदन निकल गए अपने फाइनेंस  को स्टेबल करने में। उन्होंने 2 साल तक कंप्यूटर में अपनी उंगलियों से कोडिंग का जादू चलाया। इसके बाद उनके मन में आया कि क्यों ना मैं भी कुछ ऐसा करूं जिससे मुझे संतुष्टि मिले।


Read more:- Pune Porsche Car Accident मामले में फरार नाबालिग आरोपी की मां गिरफ्तार

कोडिंग छोङ फिल्म मेकिंग को अपनाया

उन्होंने बताया कि किस तरह से राइटिंग को उन्होंने शौक के  तौर पर शुरू किया था। एक शाम वह बैठकर ऑनलाइन सर्फिंग कर रहे थे , तभी उन्हें फेकिंग न्यूज़(Faking news) नाम के न्यूज़ पोर्टल पर काम करने का मौका मिला। फेकिंग न्यूज़ में चंदन कुमार ने बतौर लेखक और web-producer के तौर पर काम किया। इस सफर में उन्होंने अपनी क्रिएटिविटी को और निखारा।

Screenshot 20240602 140625 Chrome
चंदन कुमार the viral fever टीम के साथ Image source:-instagram id @chandan-jpg

चंदन बताते हैं कि उन्हें हर रोज दो से तीन आर्टिकल्स लिखने को मिलते थे। इस तरह से उनकी सोचने की क्षमता विकसित हो पायी। उन्होंने कभी भी नहीं सोचा था कि वह फिल्म मेकिंग में अपना हाथ आजमाएंगे। 2 साल तक फेकिंग न्यूज़(Faking news) के साथ काम किया। मार्च 2015 में उन्होंने TVF(The Viral Fever) को ज्वाइन किया। एसोसिएट क्रिएटिव डायरेक्टर के तौर पर उन्होंने वहां काम किया। The Artist club foundation के Youtube channel पर दिए गए इंटरव्यू में चंदन ने इस बात का जिक्र किया।

नहीं आती थी चंदन कुमार को फिल्म मेकिंग की एबीसीडी

इस मुकाम पर पहुंचने के बाद चंदन कुमार बताते हैं कि उन्हें तो अभी और भी बहुत कुछ सीखना है। जब उन्होंने TVF के साथ काम किया तो उन्हें फिल्म मेकिंग की एबीसीडी भी नहीं आती थी। उनके लिए TVF ही फिल्म स्कूल की तरह है।उन्होंने जो कुछ भी सीखा है वहीं से सीखा है। चंदन का कहना है कि मैं खुद का मूल्यांकन करता रहता हूं। इससे मुझे मेरे काम की कमियाँ पता चलती है।

और भी दूसरे सीरीज में चलाई अपनी कलम

Panchayat Season 3 - Official Trailer | Jitendra Kumar, Neena Gupta, Raghubir Yadav | May 28
Panchayat S3 जिसे चंदन कुमार ने लिखा है। यह अमेजॉन पर 28 में को रिलीज होने वाली है। (Source:- PRIME VIDEO INDIA)

पंचायत वेब सीरीज के अलावा चंदन कुमार ने और भी सीरीज बनाई है। चंदन कुमार ने  Humoursly yours नाम की मिनी वेब सीरीज 2016 में लाई थी। इसके बाद F.A.T.H.E.R.S. (2017) के लिए अपनी कलम चलाई। इन सबके अलावा उन्होंने एडवर्टाइजमेंट डायरेक्टर के तौर पर भी काम किया था।

अब तक मिल चुके हैं 2 अवार्ड

चंदन कुमार ने अब तक दो अवार्ड जीते हैं। पंचायत सीरीज के लिए उन्हें पांच बार Filmfare OTT Award के लिए चुना गया है।Panchayat season 2 के लिए उन्हें यह अवार्ड मिल चुका है। यह अवार्ड उन्हें Best dialouge category के लिए दिया गया था।

चंदन कुमार फिल्मफेयर ओट अवार्ड में बेस्ट डायलॉग के लिए विनर घोषित किए गए।

 इन्हें IWM डिजिटल अवार्ड में Jury Award भी मिल चुका है। यह अवार्ड इन्हें पंचायत सीजन 2 के लिए Best stories in a web series category में दिया गया था।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version