Ad image

Paris Olympic 2024: मनु भाकर की ऐतिहासिक उपलब्धि, क्या 124 साल पुराना रिकॉर्ड टूटेगा?

News Desk
2 Min Read
Paris Olympic 2024: मनु भाकर की ऐतिहासिक उपलब्धि, क्या 124 साल पुराना रिकॉर्ड टूटेगा?

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली।

भारत की स्टार शूटर मनु भाकर ने पेरिस ओलंपिक 2024 में इतिहास रचते हुए महिलाओं के व्यक्तिगत 10 मीटर एयर पिस्टल फाइनल में कांस्य पदक जीता है। वह ओलंपिक में पदक जीतने वाली देश की पहली महिला निशानेबाज बन गईं। अब उनका अगला लक्ष्य मिक्स्ड टीम 10 मीटर एयर पिस्टल फाइनल में सरबजोत सिंह के साथ एक और पदक जीतना है। अगर मनु एक और कांस्य पदक जीतती हैं, तो वह स्वतंत्र भारत की पहली एथलीट बन जाएंगी, जिन्होंने एक ही ओलंपिक में दो पदक जीते हैं।

यह उपलब्धि अब तक सिर्फ नॉर्मन प्रिचर्ड ने हासिल की थी, जिन्होंने 1900 के ओलंपिक खेलों में एथलेटिक्स में दो रजत पदक जीते थे। तब भारत ब्रिटिश शासन के अधीन था। स्वतंत्रता के बाद से कोई भी भारतीय एथलीट एक ही ओलंपिक में दो पदक नहीं जीत पाया है। हालांकि, सुशील कुमार और पीवी सिंधु जैसे एथलीटों ने अपने करियर में ओलंपिक में दो पदक जीते हैं। सुशील ने बीजिंग 2008 में कांस्य और लंदन 2012 में रजत पदक जीता था, जबकि सिंधु ने रियो 2016 में रजत और टोक्यो 2020 में कांस्य पदक जीता था।

मनु भाकर का लक्ष्य अब इतिहास रचने का है, क्योंकि वह एक ही ओलंपिक में दो पदक जीतने वाली पहली भारतीय बन सकती हैं। मिक्स्ड टीम के कांस्य पदक के मुकाबले में मनु और सरबजोत का सामना कोरिया की ओह ये जिन और ली वोन्हो की जोड़ी से होगा। क्वालिफायर में भारतीय जोड़ी ने 580 अंक हासिल किए थे, जबकि कोरियाई टीम ने 579 अंक के साथ चौथा स्थान प्राप्त किया था। अब भारतीय टीम अपने क्वालिफिकेशन प्रदर्शन को दोहराने की उम्मीद कर रही है।

यह भी पढ़ें:

Share This Article
Follow:
Welcome to The News Break! हम दुनिया भर से नवीनतम सुर्खियों, ब्रेकिंग न्यूज और गहन विश्लेषण के लिए आपके जाने-माने स्रोत हैं। हमारा मिशन आपको सबसे महत्वपूर्ण कहानियों से अवगत, संलग्न और जुड़े रखना है।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version