T20 World Cup 2024 Final: बारबाडोस में भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका, जानिए फाइनल मुकाबले के आंकड़े और संभावनाएं

News Desk
T20 World Cup 2024 Final

नई दिल्ली। टीम इंडिया शनिवार को टी20 विश्व कप 2024 के फाइनल में दक्षिण अफ्रीका का सामना करेगी। टी20 विश्व कप के इतिहास में यह तीसरी बार होगा जब भारत फाइनल में खेलेगा। इससे पहले, हमने 2007 में पहला टी20 विश्व कप जीता था और 2014 में श्रीलंका से हार का सामना करना पड़ा था। इस साल, भारत ने गयाना में खेले गए सेमीफाइनल मैच में इंग्लैंड को 68 रनों से हराया और अब उनका मुकाबला बारबाडोस में दक्षिण अफ्रीका से होगा।

बारबाडोस में भारत का यह दूसरा मैच होगा। इससे पहले, टीम इंडिया ने यहां अफगानिस्तान के खिलाफ जीत दर्ज की थी। मौजूदा विश्व कप में इस मैदान पर कुल आठ मैच खेले गए हैं, जिनमें से एक मैच बिना किसी परिणाम के रहा। अब तक, बारबाडोस में उच्चतम स्कोर ऑस्ट्रेलिया का 201 रन रहा है। टॉस जीतने वाली टीमों ने यहां चार बार जीत हासिल की है, जबकि तीन बार टॉस हारने वाली टीमें भी जीतने में सफल रही हैं।

READ MORE: T20 WC 2024: ‘ले लिया दो साल पुराना बदला’ सेमीफाइनल में इंग्लैंड को हराने के बाद नम हो गई रोहित शर्मा की आंखें, Viral Video

बारबाडोस में हुए मुकाबलों का विवरण

  • 3 जून: ओमान और नामीबिया के बीच पहला मैच खेला गया जिसमें नामीबिया ने सुपर ओवर में जीत हासिल की।
  • 4 जून: स्कॉटलैंड और इंग्लैंड का मैच बारिश की वजह से अधूरा रहा और दोनों टीमों ने एक-एक अंक साझा किया।
  • 6 जून: ऑस्ट्रेलिया ने ओमान को 39 रन से हराया।
  • 7 जून: स्कॉटलैंड ने नामीबिया को 5 विकेट से हराया।
  • 8 जून: ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 36 रन से हराया, जिसमें 201 रन का उच्चतम स्कोर बनाया।
  • 20 जून: सुपर-8 का पहला मैच भारत ने अफगानिस्तान को 47 रनों से हराया।
  • 22 जून: वेस्ट इंडीज ने अमेरिका को 9 विकेट से हराया।
  • 23 जून: इंग्लैंड ने अमेरिका को 10 विकेट से हराया।

READ MORE: भारतीय टीम ने टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में दर्ज की ऐतिहासिक जीत, कई रिकॉर्ड्स बनाए

भारत का पलड़ा क्यों भारी है?

मौजूदा विश्व कप में भारतीय टीम ने बारबाडोस में पहले ही एक मुकाबला जीत लिया है, जबकि दक्षिण अफ्रीका के लिए यह पहला मौका होगा जब वे इस मैदान पर खेलेंगे। भारत के पास बारबाडोस के मैदान का अनुभव है और उनकी मौजूदा फॉर्म भी शानदार है। टी20 विश्व कप मुकाबलों में भारत और दक्षिण अफ्रीका अब तक छह बार आमने-सामने हुए हैं, जिनमें से चार बार भारत विजयी रहा है। इस लिहाज से भी भारत का पलड़ा भारी है।

बारबाडोस में दोनों टीमों का प्रदर्शन

बारबाडोस में अब तक दक्षिण अफ्रीका ने तीन मैच खेले हैं, जिनमें से दो में उसे जीत मिली है और एक में हार का सामना करना पड़ा था। वहीं, भारत ने भी यहां तीन मुकाबले खेले हैं, जिनमें से दो में हार और एक में जीत मिली है। 2010 के विश्व कप में भारत को ऑस्ट्रेलिया और वेस्ट इंडीज से हार का सामना करना पड़ा था, जबकि इस साल उन्होंने अफगानिस्तान को हराया।

यह भी पढ़ें:

Share This Article
Follow:
Welcome to The News Break! हम दुनिया भर से नवीनतम सुर्खियों, ब्रेकिंग न्यूज और गहन विश्लेषण के लिए आपके जाने-माने स्रोत हैं। हमारा मिशन आपको सबसे महत्वपूर्ण कहानियों से अवगत, संलग्न और जुड़े रखना है।
Leave a comment