UGC NET EXAM: जून सत्र के लिए एडमिट कार्ड जारी, तुरंत करें डाउनलोड; जानें परीक्षा का समय भी

News Desk
@Jansatta
UGC NET EXAM
फोटो: @Jansatta

नई दिल्ली। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने यूजीसी नेट जून 2024 सत्र के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया है। जिन छात्रों ने इस प्रतिष्ठित परीक्षा के लिए आवेदन किया था, वे अब अपना एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in से डाउनलोड कर सकते हैं।

कैसे करें डाउनलोड?

आपका इंतजार अब खत्म हुआ! अपने लॉगिन विवरण जैसे पंजीकरण संख्या और जन्म तिथि का उपयोग करके, आप आसानी से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। यह महत्वपूर्ण दस्तावेज आपको परीक्षा केंद्र पर ले जाना होगा, साथ ही एक वैध सरकारी जारी फोटो आईडी कार्ड और दो पासपोर्ट आकार की तस्वीरें भी।

एडमिट कार्ड पर क्या होगा?

यूजीसी नेट एडमिट कार्ड 2024 में आपका नाम, रोल नंबर, परीक्षा तिथि और समय, परीक्षा केंद्र का विवरण, आपकी फोटो और हस्ताक्षर, और महत्वपूर्ण परीक्षा निर्देश शामिल होंगे। यह सुनिश्चित करें कि आप इसे ध्यान से पढ़ें और समझें।

परीक्षा का समय और प्रारूप

यूजीसी नेट 2024 परीक्षा 18 जून को दो शिफ्टों में आयोजित की जाएगी: सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक और दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे तक। परीक्षा OMR-आधारित होगी, जो कंप्यूटर-आधारित परीक्षण (CBT) मोड के समान संरचना को बनाए रखेगी। पेपर 1 और पेपर 2 के बीच कोई ब्रेक नहीं होगा।

परीक्षा पैटर्न

इस परीक्षा में दो पेपर होते हैं। पेपर 1 में 50 प्रश्न होते हैं, जिनमें से प्रत्येक के दो अंक होते हैं। यह पेपर आपकी शिक्षण और शोध योग्यता, तर्क क्षमता, पढ़ने की समझ, भिन्न सोच और सामान्य जागरूकता का मूल्यांकन करता है। पेपर 2 में 100 प्रश्न होते हैं, जिनमें से प्रत्येक के 2 अंक होते हैं, कुल 200 अंक होते हैं। यह पेपर आपके चुने गए विषय पर केंद्रित होता है।

Read More: जम्मू-कश्मीर में आतंक पर निर्णायक प्रहार? अमित शाह ने इस तारीख को बुलाई अहम बैठक

एडमिट कार्ड कैसे डाउनलोड करें?

नीचे दिए गए चरणों का पालन करके आप अपना यूजीसी नेट 2024 एडमिट कार्ड आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं:

  1. सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.ac.in पर जाएं।
  2. होम पेज पर उपलब्ध UGC NET एडमिट कार्ड 2024 लिंक पर क्लिक करें।
  3. लॉगिन से संबंधित जानकारी भरें और सबमिट पर क्लिक करें।
  4. इसके बाद यूजीसी नेट एडमिट कार्ड स्क्रीन पर दिखाई देगा, उसे डाउनलोड करें।
  5. अंत में एडमिट कार्ड का एक प्रिंट आउट जरूर ले लें।

समस्या आने पर क्या करें?

यदि आपको एडमिट कार्ड डाउनलोड करने में कोई समस्या आती है, तो कृपया सहायता के लिए 011-40759000 पर संपर्क करें या [email protected] पर ईमेल करें।

यह भी पढ़ें:

TAGGED:
Share This Article
Follow:
Welcome to The News Break! हम दुनिया भर से नवीनतम सुर्खियों, ब्रेकिंग न्यूज और गहन विश्लेषण के लिए आपके जाने-माने स्रोत हैं। हमारा मिशन आपको सबसे महत्वपूर्ण कहानियों से अवगत, संलग्न और जुड़े रखना है।
Leave a comment