Ad image

UP: पारा बना रहा नए रिकॉर्ड…यूपी में गर्मी से हाहाकार,166 की मौत; जानें कब से मिलेगी राहत

News Desk
4 Min Read
@aajtak
hot weather of haldwani breaks 10 year record

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है। मौसम विभाग के अनुसार, बुलंदशहर में इस साल तापमान ने 1978 के बाद सबसे ऊँचा स्तर छू लिया है, जब पारा 48.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। इस साल भी पारा 48 डिग्री तक पहुंच गया है। वाराणसी में मई महीने में तापमान ने नया रिकॉर्ड बनाया है, जो 1952 से अब तक का सर्वाधिक है। यहां रात का तापमान भी 32.5 डिग्री सेल्सियस रहा, जो पिछले सभी रिकार्ड्स को तोड़ता है।

लखनऊ में गुरुवार को तापमान 45.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इस सीजन में पहली बार लखनऊ लू की चपेट में आया। रात का तापमान भी यहां 32.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जिससे रातें भी गर्म हो रही हैं। इसी तरह, प्रयागराज में भीषण गर्मी के कारण बुधवार को न्यूनतम तापमान 34.2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया, जो 2019 के बाद सबसे अधिक है।

Read More:दिल्ली: गर्म द्वीपों में तब्दील होती राजधानी, तापमान में 7 डिग्री की बढ़ोतरी

गर्मी और लू के कारण 166 लोगों की हुई मौतें

प्रदेश भर में गर्मी और लू के कारण अब तक 166 लोगों की मौत हो चुकी है। बुंदेलखंड और सेंट्रल यूपी में 47 लोगों की मृत्यु हुई है, जबकि वाराणसी और इसके आस-पास के जिलों में 72 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। मृतकों में सेक्टर मजिस्ट्रेट, हेड कांस्टेबल, तीन रेलकर्मी, होमगार्ड और इंजीनियर शामिल हैं। प्रयागराज में 11, कौशांबी में 9, प्रतापगढ़ में 1, गोरखपुर में एक बच्ची समेत 3, अंबेडकरनगर में 4, श्रीवस्ती और गोंडा में एक-एक व्यक्ति की मौत हो चुकी है।

आने वाले दिनों में मौसम विभाग ने कुछ इलाकों में हल्की बारिश और पश्चिमी यूपी में धूल भरी हवाओं के चलने का अनुमान जताया है। इसके साथ ही पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में लू चलने की चेतावनी दी गई है। हालांकि, पारे में धीरे-धीरे गिरावट शुरू हो गई है। उदाहरण के लिए, झांसी में तापमान 49 डिग्री से गिरकर 47.4 डिग्री पर आ गया है। कई और शहरों में भी तापमान में 1-2 डिग्री की कमी देखी जा रही है।

सबसे गर्म शहरों की सूची में बुलंदशहर का तापमान 48 डिग्री, प्रयागराज 47.7 डिग्री, झांसी 47.4 डिग्री, कानपुर 46.8 डिग्री, उरई 46.4 डिग्री, आगरा 46.0 डिग्री, चुर्क 45.6 डिग्री, हरदोई 45.5 डिग्री, बहराइच 45.4 डिग्री, मुरादाबाद 45.0 डिग्री, बरेली 45.1 डिग्री, हमीरपुर 45.2 डिग्री, बस्ती 45.0 डिग्री, और सुल्तानपुर 45.0 डिग्री शामिल हैं।

Read More:Electricity Demand In Delhi: इतिहास में पहली बार टूटा बिजली की मांग और गर्मी, दोनों के रिकॉर्ड

बिजली कटौती ने बढ़ाई मुश्किलें

गर्मी के बीच बिजली कटौती ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है। कई स्थानों पर उपकेंद्रों में तोड़फोड़ और कर्मचारियों की पिटाई की घटनाएं सामने आई हैं। पावर कॉर्पोरेशन के अध्यक्ष डॉ. आशीष गोयल ने अधिकारियों को उपभोक्ताओं को बिजली कटौती की वजह बताने के निर्देश दिए हैं। ओवरलोडिंग और लोकल फॉल्टों के कारण बिजली कटौती से लखनऊ, झांसी, लखीमपुरखीरी सहित कई जिलों में लोगों का आक्रोश फूट पड़ा है। रायबरेली में व्यापारियों ने प्रदर्शन किया, और अयोध्या तथा गोंडा में भी हंगामा हुआ।

Share This Article
Follow:
Welcome to The News Break! हम दुनिया भर से नवीनतम सुर्खियों, ब्रेकिंग न्यूज और गहन विश्लेषण के लिए आपके जाने-माने स्रोत हैं। हमारा मिशन आपको सबसे महत्वपूर्ण कहानियों से अवगत, संलग्न और जुड़े रखना है।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version