Shine city Fraud Case:- 1000 करोङ रुपए के मनी लॉन्ड्रिंग घोटाले में ईडी ने दर्ज की अभियोजन शिकायत

रिया शाह
Pi7 Tool download 10
Source:- Prop Tiger/ Shine city का मालिक राशिद दुबई भाग चुका है। ऐसा माना जा चुका है कि वह लोगों को झांसा देकर लोगों की मेहनत की कमाई लेकर भाग गया है।

Shine City Fraud Case update:– प्रवर्तन निदेशालय ने बुधवार को Shine city रियल एस्टेट के खिलाफ 1000 करोङ रुपए के मनी लॉन्ड्रिंग घोटाले का अभियोजन शिकायत दर्ज किया। सूत्रों के मुताबिक रियल एस्टेट के मालिक और अधिकारियों के खिलाफ पुलिस ने प्राथमिकी दर्ज किया है। यह FIR पूरे उत्तर प्रदेश में 500 के लगभग है। ईडी ने यह शिकायत आसिफ नसीम, राशिद नसीम, अमिताभ कुमार श्रीवास्तव, मीरा श्रीवास्तव और Shine city ग्रुप के 11 कंपनियों के खिलाफ दर्ज किया।

Shine city केस में 10 जून को सुनवाई

ईडी ने उत्तर प्रदेश के लखनऊ अदालत में यह शिकायत दर्ज की ।इस अभियोजन शिकायत को विशेष संशोधन अधिनियम (PMLA) के तहत पेश किया गया। शाइन सिटी की सभी संपत्तियां राशिद के नाम पर है। अदालत 10 जून को इस मामले पर सुनवाई करेगी।

योजना के नाम पर देते थे झांसा

जब ईडी ने जांच किया तो पता चला कि कंपनी के सहयोगियों और प्रमोटरों ने कई कंपनियों को शामिल किया है। आरोपियों ने पोन्ज़ी पिरामिड योजना के तहत रियल स्टेट में कई इन्वेस्टमेंट की योजनाएं बनाई। इन आकर्षक योजनाओं के तहत उन्होंने पैसे इकट्ठा किया लेकिन इसका इस्तेमाल उन्होंने दूसरी जगह पर किया है।

PMLA के तहत 128 करोड़ की संपत्ति जब्त

ईडी ने कहा कि जांच करने पर पता चला है कि जमा किए हुए पैसों को सहयोगियों और प्रमोटर्स में कमीशन और रॉयल्टी के तौर पर बांट दिया गया। एजेंसी ने अब तक अपनी जांच में 128 करोड़ की संपत्ति Prevention of Money Laundering Act (PMLA) के तहत जब्त कर लिया है ।

खोजबीन के दौरान इसने डिजिटल डिवाइस और संदिग्ध डॉक्यूमेंट मिले हैं। साथ ही ईडी ने कुछ लोगों को भी गिरफ्तार किया है जो इन सब में मिले हुए हैं। प्रवर्तन निदेशालय ने सात लोगों को कस्टडी में पूछताछ के लिए बुलाया। इस दौरान उन्होंने इन्हें गिरफ्तार कर लिया। इन सात लोगों के नाम हैं:- शशि बाला , अभिषेक सिंह ,दुर्गा प्रसाद, उद्धव सिंह ,आसिफ नसीम , अमिताभ श्रीवास्तव और मीरा श्रीवास्तव।

Read more news:- दिल्ली-NCR की जानलेवा गर्मी: अस्पताल भरे, श्मशान घाटों पर लगी कतारें

पहले भी ईडी ने मारा है छापा

पहले भी प्रवर्तन निदेशालय ने लखनऊ, बनारस,इलाहाबाद और मुंबई जैसे बड़े शहरों समेत 18 स्थान पर छापेमारी कर चुका है। ईडी ने 2023 में Shine city की वाराणसी की राजातालाब तहसील क्षेत्र स्थित 10.27 हेक्टेयर जमीन जब्त की है। जबकि इससे पूर्व Shine city संचालकों की फतेहपुर, रायबरेली, जालौन, गोरखपुर, कानपुर व प्रयागराज स्थित संपत्तियां जब्त की गई थीं।

ED ने बताया कि हम कस्टडी में आरोपियों से पूछताछ कर रहे हैं। इन कंपनियों के डायरेक्टर्स को ये लोग कंट्रोल कर रहे थें।



Share This Article
Leave a comment