आतिशी की भूख हड़ताल: दिल्ली के जल संकट पर अनशन के चौथे दिन बिगड़ी तबीयत, अस्पताल में भर्ती

News Desk
आतिशी की भूख हड़ताल

नई दिल्ली। दिल्ली में जल संकट के खिलाफ भूख हड़ताल पर बैठीं जल मंत्री आतिशी की तबीयत 24-25 जून की रात अचानक बिगड़ गई। आम आदमी पार्टी (आप) के नेता संजय सिंह और अन्य कार्यकर्ता उन्हें तुरंत लोक नायक जयप्रकाश नारायण अस्पताल (एलएनजेपी) लेकर पहुंचे। मंत्री सौरभ भारद्वाज ने बताया कि रात से ही आतिशी का ब्लड शुगर लेवल गिरता जा रहा था। उनका शुगर लेवल 36 तक पहुंच गया था, जो बहुत ही खतरनाक स्थिति है।

दिल्ली के जल संकट के खिलाफ अनशन

21 जून से जल मंत्री आतिशी दिल्लीवालों को हरियाणा से उनके हक का पानी दिलवाने के लिए अनिश्चितकालीन अनशन पर हैं। चार दिनों में उनका वजन 2.2 किलो कम हो गया है। अनशन पर बैठने से पहले उनका वजन 65.8 किलो था, जो अब घटकर 63.6 किलो पर पहुंच गया है। डॉक्टरों ने चेतावनी दी है कि शुगर लेवल में गिरावट और कीटोन के बढ़ते स्तर के कारण उनकी सेहत पर लंबे समय तक बुरा असर पड़ सकता है।

आत्मबल और संकल्प

अनशन स्थल से आतिशी ने संदेश देते हुए कहा कि उनका स्वास्थ्य चाहे कितना भी बिगड़ जाए, लेकिन उनका संकल्प दृढ़ है। जब तक दिल्ली को अतिरिक्त पानी नहीं मिलता, तब तक वह अनशन जारी रखेंगी। उन्होंने कहा कि दिल्ली में पानी की भारी कमी है और पिछले तीन हफ्तों से हरियाणा ने दिल्ली को पानी भेजना कम कर दिया है। इसका सीधा असर 28 लाख लोगों पर पड़ रहा है, जो बूंद-बूंद पानी के लिए तरस रहे हैं।

Read More: IND vs AUS: रोहित शर्मा ने गढ़ा नया इतिहास, क्रिस गेल का रिकॉर्ड तोड़ा, सबसे तेज़ फिफ्टी लगाने वाले बने

डॉक्टरों की सलाह

लोकनायक अस्पताल के डॉक्टरों ने बताया कि आतिशी का ब्लड प्रेशर, शुगर लेवल और वजन कम हो रहा है, और कीटोन का स्तर भी बढ़ रहा है। डॉक्टरों ने उन्हें अस्पताल में भर्ती होने की सलाह दी है, क्योंकि उनकी स्थिति गंभीर हो सकती है। लेकिन, आतिशी ने अनशन खत्म करने से इंकार कर दिया है।

प्रधानमंत्री को पत्र

दिल्ली सरकार के कैबिनेट मंत्रियों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर दिल्ली में पानी की कमी के बारे में अवगत कराया है। पत्र में लिखा है कि दिल्ली को इस वर्ष भीषण गर्मी के चलते पानी का गंभीर संकट झेलना पड़ रहा है। दिल्ली पूरी तरह से हरियाणा और उत्तर प्रदेश पर निर्भर है, लेकिन हरियाणा से आवंटित पानी भी नहीं मिल पा रहा है। पत्र में यह भी उल्लेख किया गया है कि दिल्ली में कुल पानी की सप्लाई 1005 एमजीडी है, जिसमें से 613 एमजीडी पानी हरियाणा से आता है। परंतु, पिछले कुछ दिनों से दिल्ली को 100 एमजीडी पानी कम मिल रहा है, जिससे 28 लाख लोगों को पानी की कमी का सामना करना पड़ रहा है।

समाधान की कोशिशें

दिल्ली सरकार ने पानी की कमी दूर करने के लिए हरसंभव कोशिश की है। हरियाणा के मुख्यमंत्री को पत्र लिखा, केंद्रीय जल मंत्री से मिलने की कोशिश की और हिमाचल के मुख्यमंत्री से भी सहायता मांगी। हिमाचल ने अतिरिक्त पानी देने की बात कही है, लेकिन हरियाणा वह पानी देने से इंकार कर रहा है।

यह भी पढ़ें:

Share This Article
Follow:
Welcome to The News Break! हम दुनिया भर से नवीनतम सुर्खियों, ब्रेकिंग न्यूज और गहन विश्लेषण के लिए आपके जाने-माने स्रोत हैं। हमारा मिशन आपको सबसे महत्वपूर्ण कहानियों से अवगत, संलग्न और जुड़े रखना है।
Leave a comment