Ad image

इंडियन बैंक में निकली 1500 पदों पर भर्ती, जानें कौन कर सकता है आवेदन

News Desk
2 Min Read
इंडियन बैंक में निकली 1500 पदों पर भर्ती

नई दिल्ली। यदि आप बैंकिंग सेक्टर में नौकरी करना चाहते हैं, तो यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण है। इंडियन बैंक ने 1500 अप्रेंटिस पदों के लिए आवेदन मांगे हैं। इच्छुक उम्मीदवार बैंक की आधिकारिक वेबसाइट indianbank.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया आज, 10 जुलाई से शुरू हो गई है और 31 जुलाई, 2024 को बंद होगी। भर्ती से संबंधित पात्रता, चयन प्रक्रिया और अन्य विवरण नीचे दिए गए हैं।

एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

इन पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में ग्रेजुएशन की डिग्री या केंद्र सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त समकक्ष योग्यता होनी चाहिए। उम्मीदवारों ने 31 मार्च 2020 के बाद ग्रेजुएशन की डिग्री पूरी की हो और उनके पास पास सर्टिफिकेट हो।

आयु सीमा

आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु सीमा 20 से 28 वर्ष के बीच होनी चाहिए। भारत सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार, SC/ST/OBC/PWBD आदि श्रेणियों के लिए ऊपरी आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

Direct link to apply here

सेलेक्शन प्रोसेस

अप्रेंटिस पदों के लिए चयन ऑनलाइन लिखित परीक्षा और रीजनल लैंग्वेज की परीक्षा के माध्यम से किया जाएगा। परीक्षा मुख्य क्षेत्रीय भाषाओं में आयोजित की जाएगी, सामान्य अंग्रेजी को छोड़कर जो अंग्रेजी में होगी। ऑब्जेक्टिव टेस्ट में गलत उत्तरों के लिए निगेटिव मार्किंग होगी। हर एक प्रश्न के लिए निर्धारित अंकों में से एक-चौथाई नंबर प्रत्येक गलत उत्तर के लिए काटे जाएंगे।

कॉल लेटर और परीक्षा

परीक्षा के लिए कॉल लेटर उम्मीदवारों को ईमेल या बैंक की वेबसाइट या https://apprenticeshipindia.org/ या https://nsdcindia.org/apprenticeship या https://bfsissc.com के माध्यम से जारी किए जाएंगे।

आवेदन शुल्क

सामान्य/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क ₹500/- है। एससी/एसटी/पीडब्ल्यूबीडी श्रेणी के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है। आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन किया जाना चाहिए। इसके लिए बैंक लेनदेन शुल्क उम्मीदवार को वहन करना होगा। भर्ती प्रक्रिया से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए, उम्मीदवार इंडियन बैंक की आधिकारिक वेबसाइट देख सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

Share This Article
Follow:
Welcome to The News Break! हम दुनिया भर से नवीनतम सुर्खियों, ब्रेकिंग न्यूज और गहन विश्लेषण के लिए आपके जाने-माने स्रोत हैं। हमारा मिशन आपको सबसे महत्वपूर्ण कहानियों से अवगत, संलग्न और जुड़े रखना है।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version