Ad image

ऋषि सुनक को हटाकर कियर स्टारमर बनेंगे ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री? जानिए उनके बारे में खास बातें

News Desk
4 Min Read
ऋषि सुनक को हटाकर कियर स्टारमर बनेंगे ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री

नई दिल्ली। यूनाइटेड किंगडम में आम चुनाव के नतीजे आज सामने आने वाले हैं, और पीएम ऋषि सुनक का समय से पहले चुनाव कराने का फैसला उल्टा पड़ता दिख रहा है। सुनक की कंजर्वेटिव पार्टी चुनाव परिणाम में बुरी तरह से पिछड़ रही है, जबकि विपक्षी लेबर पार्टी भारी बहुमत की ओर बढ़ रही है। माना जा रहा है कि लेबर पार्टी का नेतृत्व कर रहे कियर स्टारमर, सुनक को हटाकर यूके के नए प्रधानमंत्री बन सकते हैं। आइए जानते हैं कियर स्टारमर के बारे में कुछ महत्वपूर्ण बातें।

कौन हैं कियर स्टारमर?

कियर स्टारमर, 61 साल के लेबर पार्टी के नेता, का जन्म 2 सितंबर, 1962 को ऑक्सटेड, सरे में एक श्रमिक परिवार में हुआ था। उनकी मां एक नर्स थीं जो गठिया से जूझ रही थीं, और उनके पिता टूल बनाने का काम करते थे। स्टारमर ने रीगेट ग्रामर स्कूल में पढ़ाई की और अपने घर के पहले सदस्य थे जिन्होंने यूनिवर्सिटी में दाखिला लिया। उन्होंने लीड्स यूनिवर्सिटी से कानून की पढ़ाई की और 1987 में एक बैरिस्टर के रूप में अपना करियर शुरू किया।

READ MORE: Video: फ्लाइट में टीम इंडिया की मस्ती, रोहित शर्मा का अनोखा अंदाज

राजनीति में एंट्री से पहले वकालत

कियर स्टारमर राजनीति में प्रवेश करने से पहले एक प्रमुख मानवाधिकार वकील थे। उनकी कानूनी विशेषज्ञता और सामाजिक न्याय के प्रति प्रतिबद्धता ने उन्हें जनता के बीच लोकप्रिय बना दिया। उन्होंने कई महत्वपूर्ण मामलों में वकालत की और मानवाधिकारों की रक्षा में महत्वपूर्ण योगदान दिया।

क्या है स्टारमर का वादा?

पूर्व वकील कियर स्टारमर ने 2015 में संसद में प्रवेश किया और 2020 में लेबर पार्टी का नेतृत्व संभाला। उनके नेतृत्व में लेबर पार्टी ने सत्ता हासिल करने में सफलता पाई है। यूके में 14 सालों बाद लेबर पार्टी की वापसी होगी। स्टारमर ने राजकोषीय जिम्मेदारी बनाए रखते हुए सार्वजनिक सेवाओं को बहाल करने का वादा किया है। इसके अलावा, उन्होंने शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा और पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में सुधारों का समर्थन किया है।

रूस-इजरायल को लेकर क्या रहेगी नीति?

यूरोप में वर्तमान में उथल-पुथल के बीच, माना जा रहा है कि रूस-यूक्रेन युद्ध को लेकर ब्रिटेन की नई सरकार की नीति में कोई बड़ा बदलाव नहीं होगा। स्टारमर ने रूस के खिलाफ यूक्रेन को सहायता जारी रखने की बात कही है। इसके साथ ही उन्होंने गाजा में युद्धविराम का आह्वान किया है और हमास द्वारा बंधक बनाए गए इजरायली नागरिकों की रिहाई की मांग की है।

नई सरकार से उम्मीदें

कियर स्टारमर की नई सरकार से उम्मीद की जा रही है कि वे ब्रिटेन को नई दिशा देंगे। उनके वादों और नीतियों से ब्रिटेन के नागरिकों को बेहतर भविष्य की उम्मीद है। राजनीति में उनकी नई दृष्टिकोण और सामाजिक न्याय के प्रति उनकी प्रतिबद्धता से ब्रिटेन की राजनीति में एक नई ऊर्जा का संचार होगा।

यह भी पढ़ें:

Share This Article
Follow:
Welcome to The News Break! हम दुनिया भर से नवीनतम सुर्खियों, ब्रेकिंग न्यूज और गहन विश्लेषण के लिए आपके जाने-माने स्रोत हैं। हमारा मिशन आपको सबसे महत्वपूर्ण कहानियों से अवगत, संलग्न और जुड़े रखना है।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version