कंचनजंगा एक्सप्रेस हादसा: पांच की मौत, 25 घायल, ममता बनर्जी ने जताई गहरी संवेदना

News Desk
कंचनजंगा एक्सप्रेस हादसा: पांच की मौत, 25 घायल, ममता बनर्जी ने जताई गहरी संवेदनाकंचनजंगा एक्सप्रेस हादसा
most deadliest train accident

पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग जिले में सोमवार सुबह एक दिल दहला देने वाली घटना घटी। कंचनजंगा एक्सप्रेस ट्रेन (Kanchanjunga Express Accident) को एक मालगाड़ी ने टक्कर मार दी, जिससे पांच यात्रियों की जान चली गई और 25 से अधिक लोग घायल हो गए। यह हादसा न्यू जलपाईगुड़ी स्टेशन के करीब निजबाड़ी स्टेशन के पास हुआ, जहां राहत और बचाव का कार्य तेजी से जारी है।

हादसे की भयावहता

दार्जिलिंग पुलिस के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अभिषेक रॉय ने इस भीषण हादसे की पुष्टि करते हुए बताया कि पांच यात्रियों की मौत हो चुकी है और 20-25 लोग घायल हैं। उन्होंने कहा, “स्थिति गंभीर है। हादसा तब हुआ जब एक मालगाड़ी कंचनजंगा एक्सप्रेस से टकरा गई।” यह टक्कर इतनी जबरदस्त थी कि कंचनजंगा एक्सप्रेस की कई बोगियां क्षतिग्रस्त हो गईं और कुछ पटरी से उतर गईं। मालगाड़ी के भी कई डिब्बे बेपटरी हो गए।

रेल मंत्री का बयान

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा, “नॉर्थ फ्रंटियर रेलवे जोन में यह दुर्घटना दुर्भाग्यपूर्ण है। राहत बचाव कार्य युद्धस्तर पर जारी है। रेलवे, एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमें मिलकर घायलों के लिए काम कर रही हैं। घायलों को अस्पताल पहुंचाया जा रहा है। वरिष्ठ अधिकारी घटनास्थल पर पहुंच गए हैं।” उन्होंने यह भी कहा कि इस घटना की पूरी जांच की जाएगी ताकि इस तरह की घटनाओं को भविष्य में रोका जा सके।

घटना का विवरण

नॉर्थ फ्रंटियर रेलवे (NFR) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने जानकारी दी कि सियालदह जाने वाली कंचनजंगा एक्सप्रेस सोमवार सुबह न्यू जलपाईगुड़ी के पास एक मालगाड़ी से टकरा गई। कटिहार डिवीजन के डिवीजनल रेलवे मैनेजर (DRM) ने बताया कि यह हादसा सुबह करीब नौ बजे हुआ है। उन्होंने कहा, “अगरतला से आ रही कंचनजंगा एक्सप्रेस (13174) न्यू जलपाईगुड़ी स्टेशन के करीब मालगाड़ी से टकराई है।”

Read More: रेलवे की नई पहल: वंदे भारत स्लीपर ट्रेन जल्द होगी लॉन्च, वेटिंग टिकट की समस्या से मिलेगी निजात

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का बयान

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इस रेल दुर्घटना पर गहरा शोक व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि दार्जिलिंग जिले के फांसीदेवा इलाके में दुखद रेल दुर्घटना के बारे में जानकर मैं स्तब्ध हूं। विस्तृत जानकारी का इंतजार है। बताया जा रहा है कि कंचनजंगा एक्सप्रेस एक मालगाड़ी से टकरा गई है।” उन्होंने यह भी बताया कि बचाव और चिकित्सा सहायता के लिए डीएम, एसपी, डॉक्टर, एंबुलेंस और आपदा टीमें घटनास्थल पर पहुंच गई हैं और युद्धस्तर पर बचाव कार्य जारी है।

राहत और बचाव कार्य

घटना स्थल पर राहत और बचाव का कार्य तेजी से जारी है। आपदा टीमें भी घटनास्थल पर पहुंच गई हैं और घायलों को नजदीकी अस्पतालों में पहुंचाया जा रहा है। रेलवे ने हेल्प डेस्क नंबर जारी किए हैं ताकि पीड़ितों के परिवारवालों को जानकारी मिल सके।

हेल्प डेस्क नंबर

  • 033-23508794
  • 033-23833326

कटिहार डिवीजन हेल्पलाइन नंबर

  • 09002041952
  • 9771441956

दुर्घटना की जांच

रेलवे ने इस दुर्घटना की जांच के आदेश दिए हैं ताकि हादसे के कारणों का पता लगाया जा सके और भविष्य में ऐसी घटनाओं को रोका जा सके। प्रारंभिक जांच से पता चला है कि सिग्नल में किसी तकनीकी खराबी के कारण यह हादसा हुआ है, लेकिन पूरी जानकारी जांच के बाद ही सामने आएगी।

यात्रियों की दर्दनाक स्थिति

इस हादसे के बाद यात्रियों में भय और चिंता का माहौल है। एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया, “टक्कर इतनी जोरदार थी कि हमें समझ ही नहीं आया कि क्या हो रहा है। चारों तरफ चीख-पुकार मच गई। लोग बुरी तरह घायल हो गए थे और मदद के लिए पुकार रहे थे।”

संवेदनाएं और मदद

इस भयानक हादसे ने सभी को झकझोर कर रख दिया है। सामाजिक संगठनों और स्थानीय लोगों ने भी राहत कार्यों में मदद के लिए अपने हाथ बढ़ाए हैं। कई लोग घायलों को रक्तदान करने और चिकित्सा सहायता प्रदान करने के लिए आगे आ रहे हैं।

पीड़ितों के लिए मदद

इस दुर्घटना के बाद पीड़ित परिवारों को हर संभव मदद प्रदान की जा रही है। रेलवे ने पीड़ितों के लिए मुआवजे की घोषणा की है और घायलों के इलाज का पूरा खर्च वहन करने का आश्वासन दिया है।

यह भी पढ़ें:

Share This Article
Follow:
Welcome to The News Break! हम दुनिया भर से नवीनतम सुर्खियों, ब्रेकिंग न्यूज और गहन विश्लेषण के लिए आपके जाने-माने स्रोत हैं। हमारा मिशन आपको सबसे महत्वपूर्ण कहानियों से अवगत, संलग्न और जुड़े रखना है।
Leave a comment