Ad image

कठुआ आतंकी हमला: पंजाब के रास्ते से घुसपैठ की नई रणनीति, सुरक्षा एजेंसियों के बीच तालमेल बढ़ाने पर जोर

News Desk
2 Min Read
कठुआ आतंकी हमला

जम्मू। कठुआ में हुए आतंकी हमले की जांच में चौंकाने वाली जानकारी सामने आई है। यह हमला पंजाब के रास्ते से आए आतंकियों द्वारा किया गया था। हाल ही में पठानकोट, गुरदासपुर और आसपास के बॉर्डर क्षेत्रों में संदिग्ध गतिविधियां देखी गई थीं। इन गतिविधियों के बारे में पंजाब ने केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों को सतर्क भी किया था, लेकिन इससे पहले कि कोई ठोस कार्रवाई हो पाती, 8 जुलाई को आतंकियों ने सेना के गश्ती दल पर हमला कर दिया, जिसमें पांच जवान शहीद हो गए।

पाकिस्तान से घुसपैठ का नया रास्ता

पिछले छह महीनों में पंजाब सीमा पर घुसपैठ करते हुए 21 पाकिस्तानी पकड़े गए हैं। कठुआ हमले के तार भी पंजाब से जुड़ते नजर आ रहे हैं, क्योंकि हाल ही में देखे गए आतंकियों का कोई सुराग अब तक नहीं मिला है। वीरवार को जम्मू-कश्मीर और पंजाब के डीजीपी के अलावा बीएसएफ और केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों के अधिकारियों के बीच हुई इंटरस्टेट को-ऑर्डिनेशन मीटिंग में इन मुद्दों पर इनपुट साझा किया गया।

बैठक की प्रमुख बातें

बैठक में पंजाब डीजीपी गौरव यादव, जम्मू-कश्मीर डीजीपी आरआर स्वैन, बीएसएफ के विशेष महानिदेशक पश्चिमी कमान वाई वी खुरानिया समेत कई अधिकारी मौजूद थे। डीजीपी गौरव यादव ने बताया कि बैठक में दोनों राज्यों की इंटरनल सिक्योरिटी को मजबूत करने पर जोर दिया गया। खासकर पंजाब के सरहदी इलाकों और अंतरराज्यीय सीमाओं से जुड़े जिलों में सतर्कता बढ़ाने की योजना बनाई गई।

अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा पर चर्चा

बैठक में अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा व्यवस्था पर भी मंथन किया गया। देश के विभिन्न कोनों से श्रद्धालु इस यात्रा पर आते हैं, इसलिए इसकी सुरक्षा को और मजबूत करने के उपायों पर विचार किया गया। अधिकारियों ने बताया कि आतंकी अब आधुनिक तकनीकों का उपयोग कर अपने गिरोह और हैंडलरों से संपर्क साधते हैं। ऐसे में बीएसएफ, एनआईए और अन्य केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों की भी मदद लेने की रणनीति बनाई गई।

यह भी पढ़ें:

Share This Article
Follow:
Welcome to The News Break! हम दुनिया भर से नवीनतम सुर्खियों, ब्रेकिंग न्यूज और गहन विश्लेषण के लिए आपके जाने-माने स्रोत हैं। हमारा मिशन आपको सबसे महत्वपूर्ण कहानियों से अवगत, संलग्न और जुड़े रखना है।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version