Ad image

कुपवाड़ा में आतंकी हमले की कोशिश विफल, भारतीय सेना ने दिया करारा जवाब!

News Desk
3 Min Read
कुपवाड़ा में आतंकी हमले की कोशिश विफल, भारतीय सेना ने दिया करारा जवाब!

नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा जिले में भारतीय सेना ने एक बड़ी घुसपैठ की कोशिश को विफल कर दिया है। नियंत्रण रेखा (LOC) पर माछिल सेक्टर में भारतीय सेना और पाकिस्तानी बॉर्डर एक्शन टीम (BAT) के बीच हुई मुठभेड़ में एक आतंकवादी मारा गया, जबकि भारतीय सेना के दो जवान घायल हो गए। भारतीय सेना ने जानकारी दी कि पाकिस्तानी सेना की मदद से आतंकवादी घुसपैठ करने की कोशिश कर रहे थे।

आतंकी गतिविधियों में बढ़ोतरी

2008 के बाद से जम्मू-कश्मीर में आतंकी गतिविधियों में फिर से वृद्धि देखी जा रही है। पिछले 46 दिनों में सात अलग-अलग घटनाओं में 11 भारतीय सैनिक शहीद हो चुके हैं और 10 आम नागरिकों की जान जा चुकी है। रक्षा विशेषज्ञों का मानना है कि आतंकियों की इन बढ़ती गतिविधियों के खिलाफ निर्णायक कार्रवाई की जरूरत है। आतंकवादी अब जंगलों में छिपकर लगातार हमले कर रहे हैं, जिससे स्थानीय लोग दहशत में हैं।

रक्षा विशेषज्ञों की राय

पूर्व कर्नल सुशील पठानिया का कहना है कि कठिन इलाकों में आतंकवादियों का पीछा करते समय भारतीय सैनिकों को सावधानी बरतनी चाहिए। इन इलाकों में ग्रेनेड, मोर्टार और गनशिप हेलीकॉप्टर का उपयोग करके आतंकियों का सफाया किया जाना चाहिए। इससे पहले भी इस रणनीति का सफल उपयोग किया जा चुका है।

पूर्व डीजीपी एसपी वेद के अनुसार, पहले आतंकवादी फिदायीन हमलों में अपनी जान देने को तैयार रहते थे। लेकिन अब वे हमले के बाद सुरक्षित भागने की योजना बनाते हैं ताकि फिर से हमला कर सकें। यह आतंकियों की नई रणनीति है। वे अब सुरक्षित ठिकानों की तलाश करते हैं और जंगलों और पहाड़ों में छिपकर हमला करते हैं। इन आतंकियों को खत्म करने के लिए ठोस रणनीति की जरूरत है।

यह भी पढ़ें:

Share This Article
Follow:
Welcome to The News Break! हम दुनिया भर से नवीनतम सुर्खियों, ब्रेकिंग न्यूज और गहन विश्लेषण के लिए आपके जाने-माने स्रोत हैं। हमारा मिशन आपको सबसे महत्वपूर्ण कहानियों से अवगत, संलग्न और जुड़े रखना है।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version