Ad image

कोलकाता डॉक्टर दुष्कर्म-हत्या मामला: NCW के बड़े खुलासे, सबूतों से छेड़छाड़ और सुरक्षा खामियों पर सवाल

News Desk
3 Min Read
कोलकाता डॉक्टर दुष्कर्म-हत्या मामला: NCW के बड़े खुलासे, सबूतों से छेड़छाड़ और सुरक्षा खामियों पर सवाल

कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज में महिला ट्रेनी डॉक्टर के साथ दुष्कर्म और हत्या के मामले ने पूरे देश में आक्रोश फैला दिया है। इस जघन्य घटना के बाद कॉलेज के डॉक्टर और छात्र सड़क पर उतरकर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। अब, राष्ट्रीय महिला आयोग (NCW) ने इस मामले में गंभीर आरोप लगाते हुए कई खामियों की ओर इशारा किया है। आयोग का दावा है कि जिस स्थान पर डॉक्टर के साथ यह घटना घटी, वहां अचानक से मरम्मत का काम शुरू कर दिया गया, जिससे यह आशंका पैदा होती है कि अपराध स्थल से सबूतों को मिटाने की कोशिश की गई हो सकती है।

सुरक्षा और जांच में खामियों पर NCW का खुलासा

राष्ट्रीय महिला आयोग द्वारा गठित दो सदस्यीय जांच समिति ने इस मामले में सुरक्षा, बुनियादी ढांचे और जांच में कई खामियों का खुलासा किया है। समिति ने बताया कि पुलिस को तत्काल अपराध स्थल को सील कर देना चाहिए था, जो कि नहीं किया गया। एनसीडब्ल्यू ने अपनी जांच के दौरान पाया कि घटना के समय वहां कोई सुरक्षा गार्ड मौजूद नहीं था, जिससे रात की ड्यूटी पर तैनात डॉक्टर, इंटर्न और नर्सों की सुरक्षा पर सवाल खड़े होते हैं। इसके अलावा, अस्पताल में महिला चिकित्सा कर्मियों के लिए बुनियादी सुविधाओं की भी भारी कमी पाई गई, जिसमें खराब रखरखाव वाले शौचालय, अपर्याप्त रोशनी और सुरक्षा उपायों का अभाव शामिल हैं।

मीडिया रिपोर्टों के आधार पर लिया गया संज्ञान

इस मामले में एनसीडब्ल्यू ने मीडिया रिपोर्टों के आधार पर स्वतः संज्ञान लिया। एक रिपोर्ट के अनुसार, अस्पताल के एक अधिकारी ने पीड़ित डॉक्टर के परिवार को बताया था कि उसने आत्महत्या की है, जिससे मामले में और भी संदेह बढ़ गया। एनसीडब्ल्यू ने इसके बाद मामले की गहनता से जांच करने के लिए दो सदस्यीय समिति का गठन किया, जिसमें एनसीडब्ल्यू की सदस्य डेलिना खोंगडुप और पश्चिम बंगाल राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण की वकील सोमा चौधरी शामिल हैं।

शव सरकारी अस्पताल के सेमिनार हॉल में मिला

महिला डॉक्टर का शव उत्तरी कोलकाता के एक सरकारी अस्पताल के सेमिनार हॉल में पाया गया था। शुरुआती पोस्टमार्टम रिपोर्ट में डॉक्टर के यौन शोषण और हत्या की पुष्टि हुई। इसके बाद पुलिस ने एक स्वयंसेवक को गिरफ्तार किया, लेकिन मामले में अब भी कई सवाल बने हुए हैं।

यह भी पढ़ें:

Share This Article
Follow:
Welcome to The News Break! हम दुनिया भर से नवीनतम सुर्खियों, ब्रेकिंग न्यूज और गहन विश्लेषण के लिए आपके जाने-माने स्रोत हैं। हमारा मिशन आपको सबसे महत्वपूर्ण कहानियों से अवगत, संलग्न और जुड़े रखना है।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version