तूफानी बारिश की चेतावनी: दिल्ली में अगले तीन दिन भारी से बहुत भारी बारिश का अलर्ट जारी

News Desk
तूफानी बारिश की चेतावनी

नई दिल्ली। भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाकों के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। उन्होंने बताया कि अगले 3 दिन तक चंडीगढ़ , दिल्ली, और हरियाणा में 64.5 मिलीमीटर से 204.4 मिलीमीटर तक बारिश होने की संभावना है। साथ ही मौसम वैज्ञानिकों की ओर से 1 जुलाई तक इन तीनों राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

बारिश से बढ़ी मुश्किलें

शुक्रवार, 27 जून को हुई भारी बारिश के कारण दिल्ली के कई हिस्सों में जलजमाव की स्थिति उत्पन्न हो गई है। इससे दिल्लीवासियों की मुश्किलें और बढ़ गई हैं। IMD ने देश की राजधानी दिल्ली सहित अन्य 23 राज्यों के लिए भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, जबकि अरुणाचल प्रदेश के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है।

READ MORE: दरिया बनी दिल्ली: लापरवाही के बाद प्रशासन सख्त, इमरजेंसी कंट्रोल रूम 24×7 सक्रिय

रिकॉर्डतोड़ बारिश

शुक्रवार को दिल्ली के सफदरजंग वेधशाला में रिकॉर्ड 228.1 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई, जो जून के औसत 74.1 मिलीमीटर से तीन गुना अधिक है। यह 1936 के बाद से जून महीने के लिए सबसे अधिक बारिश है। IMD के एक अधिकारी ने बताया कि मानसून की हवाओं ने पश्चिमी विक्षोभ के साथ मिलकर दिल्ली, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में भारी बारिश कराई।

क्यों हुई इतनी बारिश?

कुछ वैज्ञानिकों का मानना है कि उत्तरी दिल्ली में आंधी-तूफान के कारण मूसलाधार बारिश हुई। 26 जून को IMD ने 28 जून को हल्की से मध्यम बारिश और तेज हवाओं का अनुमान जताया था। लेकिन अचानक मौसम में बदलाव के कारण शुक्रवार को इतनी भारी बारिश हुई।

READ MORE: भारी बारिश से दिल्ली-NCR की सड़कों पर तबाही, AQI में सुधार

आने वाले दिनों का अनुमान

मौसम विभाग ने गुरुवार को बताया कि मध्य गुजरात के ऊपर चक्रवाती प्रवाह से लेकर बिहार के पश्चिमी हिस्से तक एक प्रणाली फैली हुई है। IMD की ओर से इस बात की घोषणा की गई है कि अगले 5 दिनों में उत्तर-पश्चिम और पूर्वी भारत में हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है। वहीं 29 और 30 जून को दिल्ली में मूसलाधार बारिश की संभावना जताई गई है।

अलर्ट से पहले हो चुकी थी भारी बारिश

शुक्रवार को सुबह 4:58 बजे IMD ने एक अलर्ट जारी किया, जिसमें अगले दो घंटों के दौरान दिल्ली और NCR में भारी बारिश की चेतावनी दी गई थी। लेकिन तब तक सफदरजंग वेधशाला ने पहले ही 148.5 मिलीमीटर बारिश दर्ज कर ली थी।

मानसून की अप्रत्याशित धारा

IMD ने शुक्रवार दोपहर को दिल्ली में मानसून के आगमन की घोषणा की। एक अधिकारी ने बताया कि पश्चिम बंगाल, बिहार और उत्तर प्रदेश तक मानसून की पूर्वी शाखा से बहुत अधिक वर्षा नहीं हो रही थी। लेकिन मध्य प्रदेश से अचानक एक धारा आ गई, जिससे इतनी भारी बारिश हो गई। यह अप्रत्याशित था और इसे मौसम मॉडल पकड़ नहीं पाया।

यह भी पढ़ें:

Share This Article
Follow:
Welcome to The News Break! हम दुनिया भर से नवीनतम सुर्खियों, ब्रेकिंग न्यूज और गहन विश्लेषण के लिए आपके जाने-माने स्रोत हैं। हमारा मिशन आपको सबसे महत्वपूर्ण कहानियों से अवगत, संलग्न और जुड़े रखना है।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version