Ad image

क्या किसानों को अब 8000रू मिलेंगे? देखिए मोदी 3.0 बजट में किसानों के लिए क्या है खास तैयारिया

News Desk
5 Min Read
देखिए मोदी 3.0 बजट में किसानों के लिए क्या है खास

नई दिल्ली। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मोदी 3.0 कार्यकाल का पहला बजट 23 जुलाई 2024 को पेश करने वाली हैं. चालू वित्त वर्ष के लिए आने वाले इस बजट की ओर आम जनता के साथ साथ किसानों को भी कई उम्मीदे है। किसानो की आय को दोगुनी और खुद को किसानों के हित मेंं काम करने का दावा करने वाली मोदी सरकार इस बार किसानों को आखिर क्या बड़ा तोहफा देने वाली है। क्या मोदी 3.0 में आने वाले ये बजट किसानों के लिए कोई खुशखबरी लेकर आएगा या हमेशा की तरह ही सिर्फ बड़े बड़े वादों और दावों के साथ किसानों को उनकी हालत पर ऐसे ही छोड़ दिया जाएगा।आइए, जानते हैं कि बजट 2024 (Budget 2024) को लेकर किसानों को क्या-क्या उम्मीदें हैं।

अगर इसकी बात करें तो सबसे पहला जिक्र होगा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के बारे में, जी हां, किसानों को उम्मीद है कि इस बजट में सरकार पीएम किसान योजना में मिलने वाली किस्त राशि में इजाफा कर सकती है। दरअसल किसानों की इस उम्मीद के पीछे की वजह है मीडिया रिपोर्ट्स। बिजनेस टुडे टीवी के सरकारी सूत्रों ने बताया है कि केंद्र PM Kisan Samman Nidhi के लिए बजटीय आवंटन को 30 प्रतिशत बढ़ाकर लगभग 80,000 करोड़ रुपये कर सकता है. बता दें कि  सरकार ने अंतरिम बजट में पीएम किसान सम्मान निधि के लिए आवंटन 60,000 करोड़ रुपये तय किया था, जिसमें हर किसान को सालाना 6,000 रुपये का भत्ता मिलता था. जून के आखिरी सप्ताह में आयोजित बजट पूर्व परामर्श बैठकों के दौरान कृषि प्रतिनिधियों ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से इस बात की मांग की थी, जिसके बाद कयास ये लगाए जा रहे है कि अब यह राशि बढ़कर 8,000 रुपये प्रति किसान हो सकती है. 

क्या किसानों का कर्ज माफ करेगी मोदी सरकार?

कुछ समय पहले तेलंगाना सरकार ने किसानों का कर्ज माफ को लेकर प्रस्ताव पेश किया था। इसके बाद महाराष्ट्र, झारखंड और पंजाब की  सरकारों ने भी कर्ज माफी को लेकर  अपील की थी। ऐसे में उम्मीद है कि बजट में कर्ज माफी को लेकर कोई बड़ा एलान हो सकता है। हालांकि, कर्ज माफी हो जाने के बाद भी किसानों की इनकम पर ज्यादा फर्क नहीं पड़ेगा। ऐसे में किसानों की इनकम बढ़ाने के लिए सरकार कोई एलान कर सकती है।

किसानों की इनकम में बढ़ोत्तरी को लेकर कोई एलान कर सकती है सरकार?

सरकार किसानों की इनकम में बढ़ोतरी के लिए कई तरह की योजनाएं चला रही है। इन योजनाओं में से एक पीएम किसान योजना भी है। हालांकि, इन स्कीम्स से किसानों की इनकम में ज्यादा इजाफा नहीं हुआ है। सरकार ने अभी तक किसानों की इनकम को दोगुना करने के टारगेट को हासिल नहीं किया है। आपको बता दें कि अगर फसल की एमएसपी बढ़ती है तो किसानों की इनकम बढ़ने में मदद मिलती है। ऐसे में उम्मीद है कि बजट में किसानों की इनकम को लेकर सरकार कोई एलान कर सकते हैं।

किसानों की वित्तीय स्थिति में सुधार के लिए क्या कोई ऐलान कर सकती है मोदी 3.0 की सरकार?

बता दें कि देश के किसानों की वित्तीय स्थिति अभी भी ठीक नहीं है। ऐसे में किसानों के लिए सरकार किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) या क्रॉप इंश्योरेंस जैसे कई कदम उठा रही हैं। किसान क्रेडिट कार्ड में किसानों को सालाना 4 फीसदी के ब्याज पर लोन भी मिलता है।वहीं, क्रॉप इंश्योरेंस में किसानों को लाभ होता है। हालांकि, इन दोनों स्कीम्स से किसानों की वित्तीय स्थिति में ज्यादा सुधार नहीं हुआ है। ऐसे में 23 जुलाई को पेश होने वाले बजट में किसानों की वित्तीय स्थिति की सुधार के लिए सरकार द्वारा कोई एलान हो सकता है।

एग्रीकल्चर फील्ड में नई टेक्नोलॉजी की हो सकती है ऐंट्री?

देश में हर सेक्टर में नई टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल हो रहा है , लेकिन एग्रीकल्चर सेक्टर में अभी नई टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल ज्यादा नहीं हो रहा है। बजट में एग्री सेक्टर में नई टेक्नोलॉजी को लेकर कोई एलान होने की उम्मीद है। किसानों को उम्मीद है कि सरकार  एग्री-सेक्टर में ड्रोन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल बढ़ाने के लिए कोई नया प्रोग्राम शुरू कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें:


Share This Article
Follow:
Welcome to The News Break! हम दुनिया भर से नवीनतम सुर्खियों, ब्रेकिंग न्यूज और गहन विश्लेषण के लिए आपके जाने-माने स्रोत हैं। हमारा मिशन आपको सबसे महत्वपूर्ण कहानियों से अवगत, संलग्न और जुड़े रखना है।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version