भक्त कर सकेंगे अब वर्चुअल रिएलिटी के जरिए बाबा विश्वनाथ के अद्भुत दर्शन, निशुल्क होगी पूरी व्यवस्था

News Desk
@INDIATV
बाबा विश्वनाथ

बनारस। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 2014 में वाराणसी लोकसभा सीट से सांसद चुने जाने के बाद से काशी में पर्यटन के क्षेत्र में कई नये आयाम स्थापित किए गए हैं। पीएम मोदी ने काशी विश्वनाथ कॉरिडोर का निर्माण कराया और वाराणसी के घाटों से लेकर पूरे शहर की साफ-सफाई का जिम्मा उठाया। आज वाराणसी पर्यटन के एक नए शिखर पर पहुंच चुका है। हर साल लाखों श्रद्धालु इस पवित्र नगरी में आते हैं और अब इन्हीं श्रद्धालुओं के लिए एक और नई सुविधा शुरू की जा रही है।

भक्त कर सकेंगे बाबा के 3D दर्शन

बाबा विश्वनाथ की आरती के दौरान मंदिर में भारी भीड़ होती है और सभी श्रद्धालु शिवलिंग की आरती का लाभ नहीं उठा पाते। इस समस्या के समाधान के लिए बड़े टीवी स्क्रीन लगाए गए थे, जिनसे श्रद्धालु बाबा की आरती का आनंद ले सकें। अब मंदिर ट्रस्ट ने श्रद्धालुओं की सुविधा को और बेहतर बनाने के लिए 3D व्यवस्था लागू कर दी है। इसके तहत श्रद्धालु बाबा की पांचों पहर की आरती और श्रृंगार को डिजिटल रूप में देख सकेंगे। इस 3D व्यवस्था का सफल परीक्षण भी किया जा चुका है।

मुफ्त होगी पूरी व्यवस्था

श्रद्धालुओं के लिए यह सुविधा पूरी तरह निशुल्क उपलब्ध कराई गई है। 3D मैप के जरिए काशी विश्वनाथ धाम की कहानी, बाबा की पांचों पहर की आरती और श्रृंगार को वर्चुअल रिएलिटी के माध्यम से दिखाया जाएगा। इस वर्चुअल दर्शन में 11 मिनट और 50 सेकेंड का अनुभव प्रदान किया जाएगा, जिसमें बाबा विश्वनाथ और गंगा घाटों के महत्व को भी बताया जाएगा, ताकि श्रद्धालु काशी की अहमियत को समझ सकें।

Read More: G7 में ‘नमस्ते’ हुआ ग्लोबल; इटली प्रधानमंत्री मेलोनी ने नमस्ते से किया सभी राष्ट्राध्यक्षों का स्वागत

इस नई व्यवस्था की खबर सामने आने के बाद से श्रद्धालुओं में खुशी की लहर दौड़ गई है और इस पहल की काफी तारीफ हो रही है। वर्चुअल रिएलिटी के जरिए बाबा विश्वनाथ के दर्शन से श्रद्धालुओं को एक अनोखा और अविस्मरणीय अनुभव मिलेगा, जो उनकी आस्था को और भी गहरा करेगा।

यह भी पढ़ें:

Share This Article
Follow:
Welcome to The News Break! हम दुनिया भर से नवीनतम सुर्खियों, ब्रेकिंग न्यूज और गहन विश्लेषण के लिए आपके जाने-माने स्रोत हैं। हमारा मिशन आपको सबसे महत्वपूर्ण कहानियों से अवगत, संलग्न और जुड़े रखना है।
Leave a comment