Ad image

मुंबई में भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त, रेड अलर्ट जारी; स्कूल-कॉलेज बंद

News Desk
3 Min Read
मुंबई में भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त

मुंबई। भारत की आर्थिक राजधानी, मुंबई सोमवार को भारी बारिश के कारण ठहर सी गई। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने आज भी शहर के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। इस अलर्ट के चलते मुंबई, ठाणे, पुणे, रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग और पनवेल के ग्रामीण क्षेत्रों में मंगलवार को स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे। यह आदेश प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालयों के साथ-साथ जूनियर और सीनियर कॉलेजों पर भी लागू होता है।

बारिश के कारण मुंबई में जनजीवन प्रभावित

मुंबई के निवासियों को सोमवार के बाद राहत मिलने की उम्मीद थी, लेकिन आज सुबह की बारिश ने एक बार फिर मायूसी ला दी। शहर और उपनगरों में लगातार हो रही बारिश ने तबाही मचा दी है। उपनगरीय रेल सेवाएं और हवाई यातायात प्रभावित हुए हैं। शॉर्ट-सर्किट के कारण एक बुजुर्ग महिला की मौत हो गई, और कई लोगों को जलभराव वाली सड़कों से गुजरना पड़ा।

READ MORE: IMD की चेतावनी: अगले 15 दिनों तक कहां-कहां होगी झमाझम बारिश? जानिए ताजा अपडेट

वडाला स्टेशन पर जलभराव और रेल सेवाओं में देरी

वडाला स्टेशन पर भारी बारिश के कारण रेलवे ट्रैक जलमग्न हो गए हैं। हार्बर लाइन सेवाएं कुछ मिनट की देरी से चल रही हैं। बीती रात से सुबह तक के छह घंटों में मुंबई में 300 मिलीमीटर तक की बारिश रिकॉर्ड की गई है, जिससे सड़कों और निचले इलाकों में पानी भर गया है।

मुंबई के लिए रेड अलर्ट और बीएमसी की तैयारियां

IMD ने मुंबई के लिए रेड अलर्ट जारी करते हुए भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी दी है। बीएमसी आयुक्त और प्रशासक भूषण गगरानी ने नागरिकों से सतर्क रहने और बहुत जरूरी न होने पर घरों से बाहर न निकलने का आग्रह किया है। बीएमसी की सभी आपदा प्रबंधन टीमें हाई अलर्ट पर हैं। नागरिक किसी भी सहायता के लिए बीएमसी के आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ से 1916 पर संपर्क कर सकते हैं।

अगले कुछ दिनों में बारिश की संभावना

IMD ने 12 जुलाई तक मुंबई और आसपास के क्षेत्रों में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। इसमें पालघर, ठाणे, धुले, नंदुरबार, जलगांव, नासिक, अहमदनगर, कोल्हापुर, सांगली, शोलापुर, औरंगाबाद, जालना, परभणी, बीड, हिंगोली, नांदेड़, लातूर, उस्मानाबाद, अकोला, अमरावती, भंडारा, बुलढाणा, चंद्रपुर, गढ़चिरौली, गोंदिया, नागपुर, वर्धा, वाशिम, और यवतमाल शामिल हैं।

स्कूल और कॉलेज बंद

ठाणे जिला परिषद ने ग्रामीण क्षेत्रों में भी मंगलवार को अवकाश घोषित किया है। रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग जिलों में भी स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे, जो कि IMD के बहुत भारी बारिश के ‘रेड अलर्ट’ के कारण हैं।

यह भी पढ़ें:

Share This Article
Follow:
Welcome to The News Break! हम दुनिया भर से नवीनतम सुर्खियों, ब्रेकिंग न्यूज और गहन विश्लेषण के लिए आपके जाने-माने स्रोत हैं। हमारा मिशन आपको सबसे महत्वपूर्ण कहानियों से अवगत, संलग्न और जुड़े रखना है।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version