यूपी में सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! अब पांचवें वेतनमान वाले कर्मियों को मिलेगा 443 प्रतिशत महंगाई भत्ता

News Desk
यूपी में सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! अब पांचवें वेतनमान वाले कर्मियों को मिलेगा 443 प्रतिशत महंगाई भत्तायूपी में सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी!
23 06 2024 cm yogi 3 23744630 112126145 m

लखनऊ। प्रदेश सरकार ने सरकारी कर्मचारियों के लिए एक और खुशखबरी दी है। छठे वेतनमान वाले कर्मचारियों के बाद अब पांचवें वेतनमान पाने वाले कर्मियों का महंगाई भत्ता भी बढ़ा दिया गया है। इन कर्मचारियों को अब उनके मूल वेतन का 443 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिलेगा। यह लाभ एक जनवरी 2024 से प्रभावी होगा।

वित्त विभाग ने जारी किया शासनादेश

वित्त विभाग के अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार ने इस निर्णय का शासनादेश जारी कर दिया है। इससे पहले, पांचवें वेतनमान पाने वाले कर्मी 427 प्रतिशत महंगाई भत्ता प्राप्त कर रहे थे। इसमें 16 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई है, जिससे अब उन्हें 443 प्रतिशत की दर से महंगाई भत्ता मिलेगा।

किसे मिलेगा इस बढ़ोतरी का लाभ?

इस बढ़ोतरी का लाभ उन कर्मचारियों को मिलेगा जिन्हें एक जनवरी 2006 से पुनरीक्षित वेतन का लाभ नहीं मिल रहा है। 1 जनवरी 2024 से 31 मई 2024 तक बढ़ी हुई दर पर मंहगाई भत्ते की देय धनराशि कर्मचारियों के भविष्य निधि खाते, पीपीएफ या फिर एनएससी के रूप में दी जाएगी।

राष्ट्रीय पेंशन योजना के लाभार्थी

राष्ट्रीय पेंशन योजना का लाभ लेने वाले कर्मचारियों के लिए, अवशेष धनराशि का 10 प्रतिशत उनके टियर-एक पेंशन खाते में जमा किया जाएगा, जबकि शेष 90 प्रतिशत धनराशि पीपीएफ में जमा कराई जाएगी या फिर एनएससी के रूप में दी जाएगी।

Read More: दिल्ली- लखनऊ हाईवे पर दो कारों की भिङंत, एक की मौत 5 घायल

महंगाई भत्ते में वृद्धि

उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रदेश में तैनात कर्मचारियों के लिए एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। अब पांचवां वेतनमान पाने वाले कर्मचारियों को 443 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिलेगा। इसके साथ ही, अखिल भारतीय सेवा के अधिकारियों और कर्मचारियों को भी यह बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता मिलेगा। छठा वेतनमान पाने वाले कर्मियों को अब उनके मूल वेतन का 239 प्रतिशत महंगाई भत्ता दिया जाएगा, जबकि पांचवां वेतनमान पाने वालों को 443 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिलेगा। इस बढ़ोतरी से प्रदेश के कर्मचारियों को महंगाई के दौर में बड़ी राहत मिलेगी।

यह भी पढ़ें:

Share This Article
Follow:
Welcome to The News Break! हम दुनिया भर से नवीनतम सुर्खियों, ब्रेकिंग न्यूज और गहन विश्लेषण के लिए आपके जाने-माने स्रोत हैं। हमारा मिशन आपको सबसे महत्वपूर्ण कहानियों से अवगत, संलग्न और जुड़े रखना है।
Leave a comment