अयोध्या राम मंदिर: राम लला की छत से टपकते पानी पर विवाद, नृपेंद्र मिश्रा ने दी सफाई

News Desk
 राम लला की छत से टपकते पानी पर विवाद

अयोध्या। अयोध्या के श्रीराम मंदिर में बारिश का पानी टपकने के मुद्दे पर विवाद खड़ा हो गया है। श्रीराम मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्रा ने इस पर सफाई देते हुए कहा कि मैं अयोध्या में हूं और मैंने खुद पहली मंजिल से बारिश का पानी गिरते हुए देखा है। लेकिन यह अपेक्षित है, क्योंकि गुरु मंडप दूसरी मंजिल के रूप में आकाश के सामने खुला है। शिखर के पूरा होने पर यह उद्घाटन ढक जाएगा। मैंने कुछ रिसाव भी देखा है, लेकिन इसमें कोई डिज़ाइन या निर्माण की खामी नहीं है।

मंदिर की सभी सतह पर वाटर प्रूफिंग का कार्य

राममंदिर के ट्रस्टी डॉ. अनिल मिश्र ने बताया कि मंदिर के सभी सतह पर वाटर प्रूफिंग का काम तेजी से चल रहा है। प्रथम तल पर 80% वाटर प्रूफिंग का काम पूरा हो चुका है। मानसून से पहले इस कार्य को पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। पहली मंजिल पर कुछ स्थानों पर सामान रखा गया है, जहां पर काम बाकी है।

वायरिंग और वाटर प्रूफिंग का काम

डॉ. अनिल मिश्र ने बताया कि पहली मंजिल पर वायरिंग और वाटर प्रूफिंग का काम चल रहा है। वायरिंग के लिए पाइपें लगाई गई हैं, इन्हीं पाइपों से पानी नीचे चला गया होगा। इन पाइपों को भी सील किया जा रहा है। जब दोनों मंजिलों पर वाटर प्रूफिंग का काम पूरा हो जाएगा, तो एक भी बूंद पानी भूतल तक नहीं आएगा।

READ MORE: अयोध्या: राम मंदिर में वीआईपी दर्शन पर सख्ती, शयन आरती के लिए पास अनिवार्य

भक्तों की चिंता का निवारण

नृपेंद्र मिश्र ने कहा कि सैंक्टम सेंटोरम में नाली बंद कर दी गई है और पानी को मैन्युअल रूप से अवशोषित किया जा रहा है। भक्त भगवान का अभिषेक नहीं कर रहे हैं, इसलिए इसमें कोई डिज़ाइन या निर्माण का मुद्दा नहीं है। नगर वास्तु मानदंडों के अनुसार मंडपों को खुला रखने का निर्णय लिया गया था।

प्रगति और चुनौतियाँ

राम मंदिर का निर्माण कार्य तेजी से प्रगति पर है और हर दिन नए-नए बदलाव हो रहे हैं। बारिश का पानी जो थोड़ा बहुत नीचे आया था, उसे व्यवस्थित कर लिया गया है। मंदिर की पवित्रता और सुंदरता को बनाए रखने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं।

यह स्पष्ट है कि मंदिर के निर्माण में कोई गंभीर समस्या नहीं है, और जो भी छोटी-मोटी समस्याएँ हैं, उन्हें जल्द ही ठीक कर लिया जाएगा। भक्तों को चिंता करने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि राम मंदिर का निर्माण कार्य सही दिशा में आगे बढ़ रहा है और जल्द ही सभी मुद्दों का समाधान हो जाएगा।

यह भी पढ़ें:

Share This Article
Follow:
Welcome to The News Break! हम दुनिया भर से नवीनतम सुर्खियों, ब्रेकिंग न्यूज और गहन विश्लेषण के लिए आपके जाने-माने स्रोत हैं। हमारा मिशन आपको सबसे महत्वपूर्ण कहानियों से अवगत, संलग्न और जुड़े रखना है।
Leave a comment