T20 World Cup 2024: जानिए सुपर-8 की सभी टीमें और भारत के रोमांचक मुकाबलों का पूरा शेड्यूल

News Desk
T20 World Cup 2024: जानिए सुपर-8 की सभी टीमें और भारत के रोमांचक मुकाबलों का पूरा शेड्यूलसुपर-8
t20 world cup 2024 4 1718597325

क्रिकेट के महाकुंभ T20 वर्ल्ड कप 2024 में सुपर-8 राउंड के लिए सभी 8 टीमें तय हो चुकी हैं। 1 जून से शुरू हुए इस टूर्नामेंट में फैंस को कई रोमांचक मुकाबले देखने को मिले। हालांकि, पाकिस्तान और न्यूजीलैंड जैसी बड़ी टीमें सुपर-8 में जगह नहीं बना पाईं, लेकिन अमेरिका और अफगानिस्तान की टीमों ने अपने बेहतरीन प्रदर्शन से सबको चौंका दिया और सुपर-8 में अपनी जगह पक्की की।

सुपर-8 में हर टीम खेलेगी 3-3 मैच

सुपर-8 के लिए अब तक भारत, अमेरिका, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, वेस्टइंडीज, अफगानिस्तान, साउथ अफ्रीका और बांग्लादेश की टीमों ने क्वालीफाई कर लिया है। सुपर-8 में इन टीमों को चार-चार के दो ग्रुप में बांटा जाएगा। हर टीम तीन-तीन मुकाबले खेलेगी और हर ग्रुप की टॉप-2 टीमें सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी।

ग्रुप-1: भारत, बांग्लादेश, अफगानिस्तान और ऑस्ट्रेलिया

ग्रुप-2: अमेरिका, इंग्लैंड, वेस्टइंडीज और साउथ अफ्रीका

भारतीय टीम का पहला मुकाबला अफगानिस्तान से

भारतीय टीम सुपर-8 के ग्रुप-1 में है। यहां टीम इंडिया बांग्लादेश, अफगानिस्तान और ऑस्ट्रेलिया से मैच खेलेगी। टीम इंडिया का पहला मुकाबला 20 जून को अफगानिस्तान से, 22 जून को बांग्लादेश से और 24 जून को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होगा। रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय टीम अफगानिस्तान और बांग्लादेश को हल्के में लेने की गलती नहीं करेगी। बता दें कि ग्रुप स्टेज मैच में में अफगानिस्तान ने न्यूजीलैंड जैसी बड़ी टीम को हराया था।

सुपर-8 में भारतीय टीम का शेड्यूल:

  • अफगानिस्तान बनाम भारत – 20 जून, बारबाडोस
  • भारत बनाम बांग्लादेश – 22 जून, एंटीगा
  • भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया – 24 जून, सेंट लूसिया

Read More: रेलवे की नई पहल: वंदे भारत स्लीपर ट्रेन जल्द होगी लॉन्च, वेटिंग टिकट की समस्या से मिलेगी निजात

ग्रुप-स्टेज में भारतीय टीम का प्रदर्शन

रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम ने ग्रुप स्टेज में लगातार तीन मुकाबले जीतकर सुपर-8 में जगह बनाई थी। टीम ने अपने पहले मैच में आयरलैंड को 8 विकेट से हराया, फिर पाकिस्तान को 6 रनों से मात दी, और अमेरिका के खिलाफ 7 विकेट से जीत हासिल की। हालांकि, कनाडा के खिलाफ टीम का मैच बारिश के कारण रद्द हो गया था।

T20 वर्ल्ड कप 2024 के सुपर-8 राउंड का पूरा शेड्यूल

19 जून:

  • अमेरिका बनाम दक्षिण अफ्रीका, एंटीगा
  • इंग्लैंड बनाम वेस्टइंडीज, सेंट लूसिया

20 जून:

  • अफगानिस्तान बनाम भारत, बारबाडोस
  • ऑस्ट्रेलिया बनाम बांग्लादेश, एंटीगुआ

21 जून:

  • इंग्लैंड बनाम दक्षिण अफ्रीका, सेंट लूसिया
  • यूएसए बनाम वेस्ट इंडीज, बारबाडोस

22 जून:

  • भारत बनाम बांग्लादेश, एंटीगा
  • अफगानिस्तान बनाम ऑस्ट्रेलिया, सेंट विंसेंट

23 जून:

  • यूएसए बनाम इंग्लैंड, बारबाडोस
  • वेस्टइंडीज बनाम दक्षिण अफ्रीका, एंटीगुआ

24 जून:

  • ऑस्ट्रेलिया बनाम भारत, सेंट लूसिया
  • अफगानिस्तान बनाम बांग्लादेश, सेंट विंसेंट

रोमांचक मुकाबलों की तैयारी

T20 वर्ल्ड कप 2024 में सुपर-8 के मुकाबले और भी रोमांचक होने वाले हैं। भारतीय टीम को अपने प्रदर्शन को और भी निखारना होगा क्योंकि अफगानिस्तान और बांग्लादेश जैसी टीमों ने इस बार अपने खेल से सबको चौंका दिया है। फैंस को उम्मीद है कि भारतीय टीम अपने प्रदर्शन को बेहतर करेगी और सेमीफाइनल में अपनी जगह बनाएगी।

फैंस के लिए विशेष सूचना

भारतीय क्रिकेट फैंस के लिए ये समय बेहद खास है। वे अपने पसंदीदा खिलाड़ियों को एक बार फिर से मैदान में शानदार प्रदर्शन करते देखेंगे। रोहित शर्मा, विराट कोहली, और जसप्रीत बुमराह जैसे स्टार खिलाड़ियों से उम्मीद है कि वे अपने अनुभव का पूरा उपयोग करेंगे और टीम को जीत की राह पर ले जाएंगे।

भारतीय क्रिकेट की उम्मीदें

इस वर्ल्ड कप में भारतीय टीम के प्रदर्शन से पूरी दुनिया की नजरें उस पर टिकी हैं। सभी फैंस की उम्मीदें और दुआएं भारतीय टीम के साथ हैं। हम आशा करते हैं कि टीम इंडिया अपने प्रदर्शन से न केवल फैंस का दिल जीतेगी बल्कि वर्ल्ड कप का खिताब भी अपने नाम करेगी।

यह भी पढ़ें:

Share This Article
Follow:
Welcome to The News Break! हम दुनिया भर से नवीनतम सुर्खियों, ब्रेकिंग न्यूज और गहन विश्लेषण के लिए आपके जाने-माने स्रोत हैं। हमारा मिशन आपको सबसे महत्वपूर्ण कहानियों से अवगत, संलग्न और जुड़े रखना है।
Leave a comment