Ad image

हाथरस भगदड़: गवाह ने बताया भगदड़ मचने का कारण, क्यों नहीं मिलीं मोबाइल और कैमरा फुटेज

News Desk
3 Min Read
hathras stampede c0ae3de249f397d48d4fe546146ef22b

नोएडा। हाथरस के सिकंदराराऊ में हुई भगदड़ के बाद अब एजेंसी और पुलिस की टीम जांच में जुटी हैं। इस पूरे घटनाक्रम का कोई भी वीडियो फुटेज सामने नहीं आया है। हालांकि, कुछ वीडियो सामने आए हैं, जिनमें जीटी रोड पर वाहनों में सवार लोग भीड़ को कैद करते हुए नजर आ रहे हैं। कोई चश्मदीद वीडियो साक्ष्य नहीं मिला है। एक वीडियो में जरूर देखा गया कि बाबा का काफिला भीड़ से होकर तेजी से निकल रहा था और उनके बाइक सवार सिक्योरिटी गार्ड पीछे जा रहे थे। भगदड़ में मौतों का कोई वीडियो नहीं है।

आयोजन में क्यों नहीं ले जाने देते थे मोबाइल और कैमरा?

बाबा के आयोजन में लोगों को मोबाइल-कैमरा ले जाने की अनुमति नहीं होती थी। इसके पीछे मुख्य वजह थी कि कहीं लोग किसी भी हरकत या गतिविधि को कैद न कर लें। इसी वजह से पुलिस-प्रशासन को भी अंदर जाने की अनुमति नहीं थी।

यातायात प्रबंध में जुटी पुलिस भी नहीं बना सकी वीडियो

भगदड़ की यह घटना आयोजन स्थल के बाहर जीटी रोड पर हुई। जीटी रोड पर यातायात प्रबंधन में पुलिस लगी थी, लेकिन वे इतनी दूर थे कि भगदड़ के दौरान कोई वीडियो नहीं बना सके।

गवाह बोला- बाबा ने कहा, चरण रज लेकर जाना… तभी मची भगदड़

धर्मगुरु नारायण साकार विश्व हरि भोले बाबा के सत्संग में भगदड़ में हुई 121 मौतों के मामले की जांच कर रहे न्यायिक आयोग की तीन सदस्यीय टीम ने स्थानीय लोगों और हादसे के प्रत्यक्षदर्शियों के बयान दर्ज किए। कुल 34 लोगों ने बयान दर्ज कराए। एक गवाह ने कहा कि बाबा ने कहा था कि सत्संग के बाद चरण रज लेकर जाना। इसके चक्कर में लोग एक-दूसरे पर गिर गए और भगदड़ मच गई। हाथरस के देव चौधरी ने बताया कि उन्होंने 20 शवों को उठाकर वाहनों में रखा। बाबा की कोई सुरक्षा व्यवस्था, सेवादार नहीं थे।

READ MORE: हाथरस भगदड़ में जहरीली गैस का दावा: साकार हरि के वकील ने किया नया खुलासा

बाबा के वकील का दावा, कुछ लोगों ने जहरीले स्प्रे से भगदड़ मचाई

भोले बाबा के वकील एपी सिंह ने दिल्ली में पत्रकारों के सामने हादसे के पीछे साजिश का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि 10 से 15 लोग जहरीले स्प्रे वाले केन लेकर आए थे। सिंह ने बताया कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट में मौत का कारण कुचलना नहीं, बल्कि दम घुटना बताया गया है।

आयोग का नोटिस

अध्यक्ष जस्टिस बीके श्रीवास्तव ने कहा कि स्थानीय लोगों और गवाहों को सबूत और बयान पेश करने के लिए सार्वजनिक नोटिस जल्द जारी किया जाएगा।

यह भी पढ़ेें:

Share This Article
Follow:
Welcome to The News Break! हम दुनिया भर से नवीनतम सुर्खियों, ब्रेकिंग न्यूज और गहन विश्लेषण के लिए आपके जाने-माने स्रोत हैं। हमारा मिशन आपको सबसे महत्वपूर्ण कहानियों से अवगत, संलग्न और जुड़े रखना है।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version