AFG vs AUS: अफगानिस्तान ने रचा इतिहास, ऑस्ट्रेलिया को 21 रन से दी करारी शिकस्त

News Desk
AFG vs AUS: अफगानिस्तान ने रचा इतिहास, ऑस्ट्रेलिया को 21 रन से दी करारी शिकस्तAFG vs AUS
afg vs aus t20 world cup highlights afg vs aus t20 world cup 2024 highlights afg vs aus record a 1348752b7572478c5bd888d137064e12

नई दिल्ली। अफगानिस्तान की क्रिकेट टीम ने अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट इतिहास में पहली बार ऑस्ट्रेलिया को हराकर नया इतिहास रच दिया है। राशिद खान की कप्तानी में खेले गए इस मुकाबले में अफगानिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया को 21 रन से हराया, जिससे अफगानिस्तान के क्रिकेट प्रशंसकों में उत्साह की लहर दौड़ गई है।

मैच का संक्षिप्त विवरण

किंग्सटाउन के मैदान पर खेले गए इस मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान ने 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 148 रन बनाए। रहमनुल्लाह गुरबाज ने 60 रन और इब्राहिम जादरान ने 51 रन की शानदार पारी खेली। इसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया की टीम 19.2 ओवर में मात्र 127 रन पर सिमट गई। गुलबदीन नईब ने चार महत्वपूर्ण विकेट लेकर अफगानिस्तान की जीत में अहम भूमिका निभाई।

Read More: एमएस धोनी ने मनाया दोस्त का जन्मदिन: वायरल वीडियो मचा रहा धूम

स्टोइनिस-मैक्सवेल का आउट होना बना टर्निंग पॉइंट

मैच के एक समय ऑस्ट्रेलिया ने 32 रन पर तीन विकेट खो दिए थे। इसके बाद ग्लेन मैक्सवेल और मार्कस स्टोइनिस ने 39 रन की साझेदारी कर मैच में वापसी की कोशिश की। लेकिन गुलबदीन नईब ने स्टोइनिस को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा। इसके बाद मैक्सवेल ने अर्धशतक लगाया, जिससे 2023 वनडे विश्व कप की यादें ताजा हो गईं, जब उन्होंने अविश्वसनीय पारी खेलकर ऑस्ट्रेलिया को जीत दिलाई थी। लेकिन इस बार गुलबदीन ने मैक्सवेल को आउट कर ऑस्ट्रेलिया की उम्मीदों पर पानी फेर दिया।

पिछले साल चूके, इस साल किया पलटवार

2022 टी20 विश्व कप में अफगानिस्तान की टीम ऑस्ट्रेलिया से महज चार रन से हार गई थी। तब ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 168 रन बनाए थे और अफगानिस्तान 164 रन ही बना सका था। लेकिन इस बार अफगानिस्तान ने अपनी गलतियों से सीख लेते हुए ऑस्ट्रेलिया को शिकस्त दी और पुराने मैचों का बदला भी ले लिया।

पैट कमिंस की हैट्रिक

पैट कमिंस ने इस मैच में लगातार दूसरे मैच में हैट्रिक ली। इससे पहले उन्होंने ऑस्ट्रेलिया बनाम बांग्लादेश मैच में हैट्रिक ली थी और अब अफगानिस्तान के खिलाफ भी उन्होंने लगातार तीन विकेट चटकाए। पारी के 18वें ओवर की आखिरी गेंद पर कमिंस ने राशिद खान को आउट किया था। इसके बाद 20वें ओवर की शुरुआती दो गेंद पर करीम जनत और गुलबदीन नईब को आउट किया। कमिंस टी20 विश्व कप में दो हैट्रिक लेने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं।

अफगानिस्तान की पारी

अफगानिस्तान की शुरुआत शानदार रही थी। रहमनुल्लाह गुरबाज और इब्राहिम जादरान ने पहले विकेट के लिए 95 गेंद में 118 रन की साझेदारी निभाई। स्टोइनिस ने गुरबाज को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा। गुरबाज ने 49 गेंद में 60 रन बनाए। इसके बाद जैम्पा ने 17वें ओवर में अजमतुल्लाह ओमरजई और इब्राहिम जादरान को आउट किया। जादरान ने 48 गेंद में 51 रन बनाए। अफगानिस्तान ने अंततः 20 ओवर में 148 रन बनाए।

सेमीफाइनल की जंग रोमांचक

अफगानिस्तान की इस जीत ने सुपर-8 ग्रुप-1 में सेमीफाइनल में पहुंचने की जंग को और भी रोमांचक बना दिया है। अब ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान दोनों के दो-दो अंक हैं। ऑस्ट्रेलिया को अपना आखिरी सुपर-8 मैच भारत के खिलाफ और अफगानिस्तान को बांग्लादेश के खिलाफ खेलना है। दोनों ही टीमों को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए जीत की जरूरत होगी। दोनों के एकसाथ जीतने या हारने पर नेट रन रेट का खेल आएगा।

विश्लेषण और भावी मुकाबले

यह जीत अफगानिस्तान के लिए न केवल गर्व की बात है, बल्कि यह टीम की क्षमता और उनके खिलाड़ियों की मेहनत का प्रमाण भी है। अब देखना यह होगा कि अफगानिस्तान और ऑस्ट्रेलिया अपने-अपने अगले मैचों में कैसा प्रदर्शन करते हैं और कौन सी टीम सेमीफाइनल में जगह बना पाती है।

यह भी पढ़ें:

Share This Article
Follow:
Welcome to The News Break! हम दुनिया भर से नवीनतम सुर्खियों, ब्रेकिंग न्यूज और गहन विश्लेषण के लिए आपके जाने-माने स्रोत हैं। हमारा मिशन आपको सबसे महत्वपूर्ण कहानियों से अवगत, संलग्न और जुड़े रखना है।
Leave a comment