Ad image

Google ने डिलीट किये 125 अरब डॉलर के फंड, पूरे हफ्ते परेशान रहे लोग

News Desk
4 Min Read
google ने डिलीट किए 125 अरब डॉलर के फंड
फोटो: @goodreturns

दिग्गज टेक्नोलॉजी कंपनी गूगल (Google) से एक बड़ी गलती हो गई, जिसका खामियाजा 5 लाख से भी ज्यादा लोगों को भुगतना पड़ा। गूगल ने गलती से 125 अरब डॉलर का पेंशन फंड (Pension Fund) डिलीट कर दिया। इस गलती के कारण लाखों लोग लगभग एक हफ्ते तक अपने अकाउंट का इस्तेमाल नहीं कर पाए। गूगल की इस चूक ने लोगों के बीच बड़ी गलतफहमी पैदा कर दी थी।

यूनीसुपर के लाखों सदस्यों का डेटा गायब

google

इस समस्या का सामना यूनीसुपर (UniSuper) के लाखों सदस्यों को करना पड़ा। यूनीसुपर ऑस्ट्रेलिया का एक प्रमुख फंड है, जो शिक्षा और अनुसंधान सेक्टर में काम करने वाले कर्मचारियों के लिए रिटायरमेंट सेविंग्स सेवाएं उपलब्ध कराता है। विश्वविद्यालय, कॉलेज या अनुसंधान संस्थानों में काम करने वाले लोग यूनीसुपर के सदस्य होते हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, यूनीसुपर का डेटा गूगल क्लाउड (Google Cloud) पर स्टोर था, जिसे गलती से हटा दिया गया। कई लोगों की शिकायतों के बाद इस गलती को सुधारा गया। यूनीसुपर ने फंड ट्रांसफर और डेटा को अधिक व्यवस्थित तरीके से संभालने के लिए पिछले साल ही गूगल क्लाउड में माइग्रेट किया था।

दोनों कंपनियों के सीईओ ने मांगी माफी

यूनीसुपर के सीईओ पीटर चुन (Peter Chun) और गूगल क्लाउड के सीईओ थॉमस कुरियन (Thomas Kurian) ने इस बड़ी गलती और लोगों को हुई परेशानी के लिए माफी मांगी। उन्होंने कहा कि यह घटना बहुत निराशाजनक और हताश करने वाली थी। गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने यूनीसुपर के सदस्यों को आश्वासन दिया कि यह कोई साइबर अटैक नहीं था। इस गलती के चलते किसी भी सदस्य का निजी डेटा लीक नहीं हुआ और न ही डिलीट हुआ।

गूगल क्लाउड ने पूरा डेटा किया रीस्टोर

पीटर चुन और थॉमस कुरियन ने बताया कि यह गलती यूनीसुपर के डेटा में अपडेट के दौरान हुई थी। इसके चलते यूनीसुपर प्राइवेट क्लाउड सब्सक्रिप्शन का डेटा डिलीट हो गया था, लेकिन अब पूरा डेटा रीस्टोर हो चुका है। दोनों कंपनियों के सीईओ ने यह भी कहा कि आज से पहले ऐसी समस्या कभी नहीं हुई थी। गूगल क्लाउड के किसी भी क्लाइंट को पहले कभी ऐसी दिक्कत नहीं आई है। इस घटना के बाद हम अपने सभी यूजर्स को भरोसा दिलाते हैं कि भविष्य में ऐसी गलती कभी नहीं होगी। यह घटना क्लाउड-बेस्ड ऑपरेशन्स के रिस्क और बैकअप रखने के महत्व को दर्शाती है।

गूगल और यूनीसुपर की इस गलती ने लाखों लोगों को अस्थिरता में डाल दिया, लेकिन इसने हमें यह सिखाया कि तकनीक के युग में डेटा सुरक्षा और बैकअप कितना महत्वपूर्ण है। हम उम्मीद करते हैं कि इस तरह की गलती दोबारा नहीं होगी और गूगल और यूनीसुपर अपने ग्राहकों की सुरक्षा और संतुष्टि को सर्वोपरि रखेंगे।

Nokia Lumia Series: नया फोन जल्द करेगा मार्केट में एंट्री, जानें फीचर्स और कीमत

Your sustainable eating habit can save the planet

अरविंद केजरीवाल का योगी पर तीखा हमला,इंडिया गठबंधन की 300 सीटें आने का दावा

Share This Article
Follow:
Welcome to The News Break! हम दुनिया भर से नवीनतम सुर्खियों, ब्रेकिंग न्यूज और गहन विश्लेषण के लिए आपके जाने-माने स्रोत हैं। हमारा मिशन आपको सबसे महत्वपूर्ण कहानियों से अवगत, संलग्न और जुड़े रखना है।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version