IND vs AUS: महामुकाबले में पिच का बर्ताव क्या बदलेगा समीकरण? जानें क्यूरेटर की राय

News Desk
ind vs afg india second country england t20i records t20 world cup 2024 india 8th consecutive 42ca76763c4461307198534606965835

नई दिल्ली। टी20 विश्व कप 2024 के सेमीफाइनल की जंग रोमांचक मोड़ पर है। सुपर-8 के ग्रुप-1 में अफगानिस्तान से हारने के बाद ऑस्ट्रेलिया पर टूर्नामेंट से बाहर होने का खतरा मंडरा रहा है। अब ऑस्ट्रेलिया को भारत के खिलाफ हर हाल में जीत दर्ज करनी होगी। साथ ही उम्मीद करनी होगी कि अफगानिस्तान बांग्लादेश के खिलाफ बड़ी जीत हासिल न करे। इस महामुकाबले से पहले एक महत्वपूर्ण जानकारी सामने आई है।

तीन स्पिनरों के लिए पिच जोखिम भरी

सेंट लूसिया में होने वाले इस महामुकाबले को लेकर स्थानीय क्यूरेटर का मानना है कि तेज गेंदबाजों को इस पिच पर मदद मिलेगी। वहीं इस पिच पर तीन स्पिनरों को खिलाना जोखिम भरा हो सकता है। भारतीय टीम में जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह और मोहम्मद सिराज की मौजूदगी फायदेमंद हो सकती है। हालांकि, भारत ने शुरुआत से ही कुलदीप यादव को अतिरिक्त स्पिनर के रूप में खिलाया है, जिन्होंने शानदार प्रदर्शन करते हुए पांच विकेट झटके हैं। इसलिए, रोहित शर्मा के इस प्लेइंग कॉम्बिनेशन को छेड़ने की बेहद कम संभावना है।

READ MORE: T20 विश्व कप: हार्दिक पांड्या का अद्भुत प्रदर्शन, बना डाला अनोखा रिकॉर्ड

तेज गेंदबाज को मिलेगा फायदा

सेंट लूसिया के डैरेन सैमी स्टेडियम के ग्राउंडस्टाफ के एक सदस्य ने कहा कि पिच अच्छी और सख्त है और पूरे दिन के खेल में ऐसा ही बर्ताव करने की उम्मीद है। जो भी टीम बल्लेबाजी करेगी उसे 180 से 200 का स्कोर बनाना चाहिए। काली मिट्टी की पिच पर ज्यादा स्पिन नहीं मिलती, लेकिन अच्छा उछाल रहता है। ऐसे में अतिरिक्त तेज गेंदबाज का होना फायदेमंद हो सकता है।

वेस्टइंडीज ने डे-नाइट मैच में हल्की ओस की मदद से पहले बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान के खिलाफ 218 रन बनाए थे, जो टूर्नामेंट का अब तक का सबसे बड़ा स्कोर है। जबकि दिन के खेल में दक्षिण अफ्रीका ने इंग्लैंड के खिलाफ 163 रन का सफलतापूर्वक बचाव किया था।

ग्राउंडस्टाफ ने यह भी बताया कि दिन के खेल में जब सूरज निकल जाएगा तो पिच सूख जाएगी। भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच अच्छा मुकाबला देखने को मिलेगा। गेंदबाजों को सही लंबाई पर गेंदबाजी करनी होगी अन्यथा उन्हें सजा मिलेगी।

भारत के गेंदबाजी कोच पारस म्हाम्ब्रे ने मैच से पहले कहा कि पिछले दो मैचों में हवा एक महत्वपूर्ण कारक रही है। उन्होंने कहा, “आपको अपनी योजनाओं को लागू करते समय सतह, परिस्थितियों पर भी विचार करना होगा। यह न केवल हर बार संभव है, बल्कि आपको कठिन परिस्थितियों में भी गेंदबाजी करनी होगी।”

इस प्रकार, यह देखना दिलचस्प होगा कि इस महामुकाबले में पिच का बर्ताव किस तरह से खेल का परिणाम प्रभावित करेगा और क्या भारत अपनी रणनीति में कोई बदलाव करेगा या नहीं।

यह भी पढ़ें:

    Share This Article
    Follow:
    Welcome to The News Break! हम दुनिया भर से नवीनतम सुर्खियों, ब्रेकिंग न्यूज और गहन विश्लेषण के लिए आपके जाने-माने स्रोत हैं। हमारा मिशन आपको सबसे महत्वपूर्ण कहानियों से अवगत, संलग्न और जुड़े रखना है।
    Leave a comment