T20 विश्व कप: हार्दिक पांड्या का अद्भुत प्रदर्शन, बना डाला अनोखा रिकॉर्ड

News Desk
T20 विश्व कप: हार्दिक पांड्या का अद्भुत प्रदर्शन, बना डाला अनोखा रिकॉर्डT20 विश्व कप
T20 विश्व कप

नई दिल्ली। टी20 विश्व कप 2024 में भारत ने बांग्लादेश को सुपर-8 के मुकाबले में 50 रन से हराकर अपनी सेमीफाइनल की उम्मीदों को मजबूत किया। इस जीत के हीरो बने भारत के स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या, जिन्होंने अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी और शानदार गेंदबाजी से सबका दिल जीत लिया। हार्दिक ने 27 गेंदों पर नाबाद 50 रन बनाए और एक महत्वपूर्ण विकेट भी चटकाया।

इस मैच में हार्दिक ने एक अनोखा रिकॉर्ड भी अपने नाम किया, जो अब तक किसी भी भारतीय खिलाड़ी ने नहीं बनाया था। हार्दिक टी20 विश्व कप में 300 से अधिक रन बनाने और 20 से अधिक विकेट लेने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। इससे पहले युवराज सिंह, इरफान पठान और रवींद्र जडेजा जैसे दिग्गज भी यह मुकाम हासिल नहीं कर पाए थे।

हार्दिक पांड्या का प्रदर्शन

हार्दिक ने 27 गेंदों में 50 रन बनाए, जिसमें चार चौके और तीन छक्के शामिल थे। उनका स्ट्राइक रेट 185.19 रहा। उन्होंने गेंदबाजी में भी अपनी छाप छोड़ी और विकेटकीपर बल्लेबाज लिटन दास का अहम विकेट लिया। उनके टी20 वर्ल्ड कप करियर में अब तक 21 मैचों में 302 रन और 21 विकेट हैं।

READ MORE: AFG vs AUS: अफगानिस्तान ने रचा इतिहास, ऑस्ट्रेलिया को 21 रन से दी करारी शिकस्त

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तुलना

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हार्दिक की इस उपलब्धि को कुछ महान ऑलराउंडरों से तुलना की जा सकती है। पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी, बांग्लादेश के शाकिब अल हसन, वेस्टइंडीज के ड्वेन ब्रावो और ऑस्ट्रेलिया के शेन वॉटसन जैसे खिलाड़ियों ने भी अपने-अपने देशों के लिए यह महत्वपूर्ण आंकड़े हासिल किए हैं।

मैच का रोमांचक विवरण

बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग का फैसला किया। भारत की ओर से सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और विराट कोहली ने तेजी से रन बटोरे। हालांकि, शुरुआती झटकों के बाद ऋषभ पंत, शिवम दुबे और हार्दिक पांड्या ने टीम को संभालते हुए 20 ओवर में 5 विकेट पर 196 रन तक पहुंचाया।

बांग्लादेश के गेंदबाजों में तंजीम हसन शाकिब और रिशद हुसैन ने दो-दो विकेट लिए। भारत के गेंदबाजों ने बांग्लादेश को 20 ओवर में 8 विकेट पर 146 रन ही बनाने दिए, जिससे भारत ने 50 रन से जीत दर्ज की।

इस जीत के बाद भारतीय टीम ने सेमीफाइनल में पहुंचने की अपनी दावेदारी मजबूत कर ली है। दूसरी ओर, बांग्लादेश की टीम लगातार दो मैच हारकर लगभग बाहर हो चुकी है। ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान के बीच मुकाबला अब इस ग्रुप की स्थिति को और रोचक बना देगा।

यह भी पढ़ें:

Share This Article
Follow:
Welcome to The News Break! हम दुनिया भर से नवीनतम सुर्खियों, ब्रेकिंग न्यूज और गहन विश्लेषण के लिए आपके जाने-माने स्रोत हैं। हमारा मिशन आपको सबसे महत्वपूर्ण कहानियों से अवगत, संलग्न और जुड़े रखना है।
Leave a comment