Ad image

INS तेग ने संभाली कमान: ओमान के तट पर तेल टैंकर पलटा, 13 भारतीय क्रू सदस्य लापता!

News Desk
2 Min Read
INS तेग ने संभाली कमान: ओमान के तट पर तेल टैंकर पलटा, 13 भारतीय क्रू सदस्य लापता!

नई दिल्ली। ओमान के तट पर एक तेल टैंकर के पलटने के बाद भारतीय नौसेना ने अपने युद्धपोत INS तेग और एक सर्विलांस विमान पी-8आई को राहत और बचाव अभियान के लिए तैनात किया है। भारतीय और ओमान की नौसेनाएं मिलकर इस बचाव अभियान को अंजाम दे रही हैं। इस टैंकर के 16 सदस्यीय क्रू में से 13 भारतीय लापता हैं।

तेल टैंकर की पहचान और मिशन

इस टैंकर की पहचान प्रेस्टीज फाल्कन के रूप में हुई है, जो दुबई के हमरिया बंदरगाह से यमन के अदन बंदरगाह जा रहा था। यह जहाज ओमान के तट से करीब 46 किलोमीटर दक्षिण पूर्व में रास मद्रकाह इलाके के पास पलट गया। INS तेग, जो इस क्षेत्र में पहले से ही गश्त कर रहा था, को 15 जुलाई को इस मिशन पर लगाया गया और 16 जुलाई की सुबह इसने पलटे हुए तेल टैंकर का पता लगाया।

लापता क्रू सदस्य

तेल टैंकर के 16 सदस्यीय क्रू में 13 भारतीय और 3 श्रीलंकाई नागरिक शामिल हैं। सभी क्रू सदस्य लापता हैं और उनकी तलाश जारी है। अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि जहाज से तेल का रिसाव हुआ है या नहीं।

अंतरराष्ट्रीय शिपिंग पर असर

अदन की खाड़ी और लाल सागर में समुद्री जहाजों पर हमले बढ़ गए हैं, खासकर इस्राइल-हमास युद्ध के बाद से। ये हमले ईरान समर्थित हूती विद्रोहियों द्वारा किए जा रहे हैं। इसके चलते अमेरिका और ब्रिटेन ने संयुक्त रूप से हूती विद्रोहियों के खिलाफ कार्रवाई की है, लेकिन हमले जारी हैं। इससे अंतरराष्ट्रीय शिपिंग रूट बुरी तरह प्रभावित हो रहे हैं, जिससे व्यापारिक जहाजों को लंबा रास्ता तय करना पड़ रहा है और महंगाई बढ़ रही है। यदि ये हमले नहीं रुके तो स्थिति और भी गंभीर हो सकती है।

यह भी पढ़ें:

Share This Article
Follow:
Welcome to The News Break! हम दुनिया भर से नवीनतम सुर्खियों, ब्रेकिंग न्यूज और गहन विश्लेषण के लिए आपके जाने-माने स्रोत हैं। हमारा मिशन आपको सबसे महत्वपूर्ण कहानियों से अवगत, संलग्न और जुड़े रखना है।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version