Ad image

IPL 2024: प्लेऑफ में इन मुकाबलों के लिए नहीं है रिजर्व डे? फाइनल में तो…

News Desk
4 Min Read
@aajtak

नई दिल्‍ली । आईपीएल 2024(ipl 2024) लीग स्टेज (league stage)के खत्म होने के साथ-साथ प्लेऑफ की तस्वीर(playoff picture) भी साफ हो गई है। दो बार की चैंपियन कोलकाता नाइट राइडर्स (Champion Kolkata Knight Riders)ने पहले पायदान पर रहते हुए लीग स्टेज का अंत किया, वहीं सनराइजर्स हैदराबाद दूसरे, राजस्थान रॉयल्स तीसरे और रॉयल्स चैलेंजर्स बेंगलुरु चौथे पायदान पर रही। बता दें कि केकेआर और एसआरएच के बीच पहला क्वालीफायर अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में मंगलवार को खेला जाएगा तो वहीं आरआर और आरसीबी के बीच इसी मैदान पर एलिमिनेटर मुकाबला 22 मई को होगा। इस दिन पहला क्वालीफायर जीतने वाली टीम का प्रवेश सीधा फाइनल होगा, और हारने वाली टीम दूसरे क्वालीफायर में एलिमिनेटर मुकाबला जीतने वाली टीम से भिड़ेगी।

ipl match
फोटो: @agniban

प्लेऑफ के लिए रिजर्व डे है या नहीं?

आईपीएल 2024 लीग स्टेज के आखिर में खेले गए कुछ मैच बारिश की वजह से खराब हो गए थे तो फैंस के जहन में सवाल है कि अगर प्लेऑफ में भी बारिश हुई तो कौन सी टीम कैसे आगे बढ़ेगी इसके लिए कैसे फैसला होगा….क्या प्लेऑफ के लिए रिजर्व डे रखा गया है या नहीं? अगर आपके मन में भी ये सवाल है तो हम आपको इनका जवाब देते हैं।

अंपायर सुपर ओवर से रिजल्ट निकालने की कोशिश करेंगे

आईपीएल 2024 फाइनल को छोड़कर किसी भी मुकाबले के लिए रिजर्व डे नहीं है। जी हां, अगर क्वालीफायर-1, एलिमिनेटर और क्वालीफायर-2 में बारिश होती है तो इसके लिए अंपायरों के पास 120 मिनट(2 घंटे) का अतिरिक्त समय होगा। इस अतिरिक्त समय में अंपायर कम से कम 5-5 ओवर का मैच करा सकेंगे। अगर बारिश के चलते 5-5 ओवर भी नहीं हो पाते तो फिर अंपायर सुपर ओवर में से रिजल्ट निकालने की कोशिश करेंगे। और अगर बदकिस्मती से सुपर ओवर भी नहीं हो पाता तो आखिर में फैसला पॉइंट्स टेबल रैंकिंग के आधार पर लिया जाएगा।

आईपीएल 2024 फाइनल के रिजर्व डे को लेकर भी अभी तक कोई स्पष्टता नहीं है, मगर पिछले सीजन सीएसके और जीटी के बीच खेला गया फाइनल रिजर्व डे पर गया था। ऐसे में उम्मीद लगाई जा सकती है कि इस सीजन भी फाइनल मुकाबले के लिए रिजर्व डे रहेगा। अगर चेन्नई में खेले जाने वाले आईपीएल 2024 फाइनल मुकाबले के रिजर्व डे में भी बारिश खलल डालती है तो फिर अंपायर कम से कम 5-5 ओवर का खेल कराने के फैसले की ओर जाएंगे। अगर ऐसा भी संभव नहीं हो पाता तो अंपायर सुपर ओवर से ही मैच का नतीजा निकालने का इंतजार करेंगे। अगर बारिश के चलते सुपर ओवर भी नहीं हो पाता तो फिर फैसला पॉइंट्स टेबल रैंकिंग के आधार पर होगा।

मौसम का पूर्वानुमान

rain cricket match
फोटो: @aajtak

हालांकि अहमदाबाद में 21 और 22 मई को बारिश का पूर्वानुमान नहीं है। वहीं Accuweather के अनुसार चेन्नई में 24 मई को दूसरे क्वालीफायर के दौरान बारिश होने के चांसेज 5 प्रतिशत ही है, बात करें 26 मई की तो फाइनल के दौरान भी बारिश होने की संभावना केवल 4 फीसदी ही है।


IPL 2024: Playoffs में पहुंची 4 टीमें, जानें क्या है इनकी ताकत और कमजोरी?

सुपरस्टार रजनीकांत ने सेलिब्रेट की पोते वेद कृष्ण की क्रिकेट-थीम वाली जन्मदिन पार्टी

भीषण गर्मी के चलते पस्त पड़ा बिजली सप्लाई सिस्टम, 24 घंटे में हुए 947 फॉल्ट, 17 हजार से अधिक शिकायतें दर्ज

Share This Article
Follow:
Welcome to The News Break! हम दुनिया भर से नवीनतम सुर्खियों, ब्रेकिंग न्यूज और गहन विश्लेषण के लिए आपके जाने-माने स्रोत हैं। हमारा मिशन आपको सबसे महत्वपूर्ण कहानियों से अवगत, संलग्न और जुड़े रखना है।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version