Ad image

NEET UG Revised Scorecard: टॉपर्स की संख्या में भारी गिरावट, 67 से घटकर हुए 17, संशोधित स्कोरकार्ड जारी!

News Desk
2 Min Read
टॉपर्स की संख्या में भारी गिरावट, 67 से घटकर हुए 17, संशोधित स्कोरकार्ड जारी!

नई दिल्ली। राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) ने मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट-यूजी 2024 के अंतिम परिणाम घोषित कर दिए हैं। सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद, एक भौतिकी प्रश्न के दो सही उत्तरों को मान्य करते हुए एनटीए ने परिणामों को संशोधित किया। इस संशोधन के बाद, टॉपर्स की संख्या 67 से घटकर 17 हो गई है।नीट यूजी स्कोरकार्ड डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें

टॉपर्स की संख्या में गिरावट का कारण

पहले घोषित किए गए 67 टॉपर्स में से 44 उम्मीदवारों को भौतिकी के उस विशेष प्रश्न के लिए पूरे अंक मिले थे, जिससे वे टॉपर्स की सूची में शामिल हो गए थे। बाद में, एनटीए ने कुछ परीक्षा केंद्रों पर समय की बर्बादी की भरपाई के लिए दिए गए ग्रेस मार्क्स को वापस ले लिया, जिससे टॉपर्स की संख्या घटकर 61 हो गई। अंतिम संशोधित परिणामों के अनुसार, अब 17 उम्मीदवारों को टॉपर्स के रूप में घोषित किया गया है।

सुप्रीम कोर्ट का निर्णय और विवाद

सुप्रीम कोर्ट ने नीट-यूजी 2024 को लेकर उठे विवादों और परीक्षा को रद्द करने की मांग वाली याचिकाओं को खारिज कर दिया। कोर्ट ने कहा कि परीक्षा में किसी भी प्रणालीगत उल्लंघन के सबूत नहीं मिले हैं, जिससे इसकी पवित्रता पर कोई आंच आए। यह फैसला एनटीए और एनडीए सरकार के लिए राहत की बात है, क्योंकि परीक्षा में प्रश्नपत्र लीक, धोखाधड़ी, और प्रतिरूपण के आरोपों पर उन्हें सड़कों और संसद में कड़ी आलोचना का सामना करना पड़ा था।

सीबीआई की जांच और नीट-यूजी की महत्वता

सीबीआई नीट-यूजी 2024 में कथित अनियमितताओं की जांच कर रही है और इस मामले में छह एफआईआर दर्ज की हैं। नीट-यूजी का आयोजन राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी द्वारा किया जाता है, जो सरकारी और निजी संस्थानों में एमबीबीएस, बीडीएस, आयुष और अन्य संबंधित पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए मुख्य परीक्षा है।

यह भी पढ़ें:

Share This Article
Follow:
Welcome to The News Break! हम दुनिया भर से नवीनतम सुर्खियों, ब्रेकिंग न्यूज और गहन विश्लेषण के लिए आपके जाने-माने स्रोत हैं। हमारा मिशन आपको सबसे महत्वपूर्ण कहानियों से अवगत, संलग्न और जुड़े रखना है।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version