Ad image

Single use plastic – Big NO for Environment

अदिति शुक्ला
7 Min Read

पर्यावरण के लिए है घातक Single use plastic

आखिर एक मिनट में क्या ही हो सकता है, यही सोचते होंगे ना आप जब बात प्लास्टिक पॉल्यूशन की आती है. तो आप बिलकुल गलत है क्योंकि हर एक मिनट के अंदर अमूमन 1 मिलियन प्लास्टिक वॉटर बॉटल खरीदी जाती है कई रिसर्चेज के अनुसार इन बॉटल्स को 450 साल डिकंपोज होने में लग जाते है.अब इससे ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि ये सिंगल यूज प्लास्टिक (Single use plastic) प्रोडक्ट्स हमारी पृथ्वी और पर्यावरण के लिए कितना ज्यादा हानिकारक है. सिंगल यूज से तो हम सभी समझते है ऐसी प्लास्टिक जिसे एक बार यूज करने के बाद फेक देना होता है, तो इस एनवायरमेंट डे अगर आप प्लेनेट और वाइल्डलाइफ के लिए कुछ भी अच्छा करना चाहते है तो सिंगल यूज प्लास्टिक को कंज्यूम करने पर फुल स्टॉप लगा दीजिए या उनके ये कुछ अल्टरनेटिव को ऑप्ट करने की हैबिट बनाइए.

Plastic straws

a group of colorful straws in a glass jar - Single use plastic

वर्ल्डवाइड एक दिन में कम से कम एक बिलियन सिंगल यूज प्लास्टिक (Single use plastic) से बने स्ट्रॉ लोग यूज कर जाते है और ये लाइटवेट होने के कारण जब भी फेंके जाते है तो वाटरवेज के जरिए जाके हमारे ओसन को पॉल्यूट करते है. अब आप ही सोचिए की ये छोटा सा प्लास्टिक स्ट्रॉ हमारे मरीन वाइल्डलाइफ के लिए कितना हार्मफुल है.
प्लास्टिक स्ट्रॉ के कई सारे ऑल्टरनेटिव आज मार्केट में मौजूद है जैसे बैंबू स्ट्रॉ, स्टील स्ट्रॉ, पेपर स्ट्रॉ तो क्यों ना हम दूसरो को प्लास्टिक पॉल्यूशन का जिम्मेदार बना के साइड होने से अच्छा बस ये छोटा सा चेंजमैंट अपनी ही लाइफस्टाइल में करले. अगर आपको प्लास्टिक स्ट्रॉ जैसी फ्लेक्सिबिलिटी इन स्ट्रॉस में नहीं मिलती तो प्लांट बेस्ड स्ट्रॉ भी आते है जो की कंपोस्ट भी हो जाते है, आप इन्हें भी ट्राय कर सकते है.

Ballons

Ballons-Single use plastic

हीलियम बैलून भले ही दिखने में बहुत प्यारे लगते हो या फिर किसी भी पार्टी की सजावट का ज़रूरी हिस्सा हो, पर ये हमारी धरती के लिए उतने खतरनाक है. सीएसआईआरओ (ऑस्ट्रेलिया की गवर्नमेंट एजेंसी ) के रिसर्च के अकॉर्डिंग ये सबसे ज्यादा रिस्क वाले सिंगल यूज प्लास्टिक (Single use plastic) आइटम होते है सीबर्ड्स के लिए. और अगर आप ये देख के बैलून लेते है कि ये बायोडेग्रेडबल है तो मोस्टली केस में ऐसा नहीं होता है.
इसीलिए अब से प्लेनेट फ्रेंडली पार्टी प्लान करने की कोशिश करिए. बैलून को स्किप करके आप ईको फ्रेंडली डेकोरेशन ऑप्शन भी चूज कर सकते है जैसे पेपर लैंटर्न, फ्लावर्स, DIY बबल ब्लोअर्स.

Plastic cotton buds

a group of cotton buds-Single use plastic

एक दिन में 1.5 बिलियन कॉटन बड्स , जी हां ये सिर्फ नंबर्स ही नहीं है ये डेटा है एक दिन के कॉटन बड प्रोड्यूस होने का वर्ल्ड में. और दुख की बात ये है कि ये बड्स मोस्टली ओसन में जाती है, छोटी सी प्लास्टिक होने की वजह से फिश, बर्ड्स ,और भी कई मरीन वाइल्डलाइफ आसानी से इसे निगल लेते है जो की उनके साथ साथ एनवायरमेंट के लिए भी हार्मफुल है.
अब इस सिंगल यूज प्लास्टिक के कई ऑल्टरनेटिव अवेलेबल है जैसे फ्ल्यूड इयर वॉश, बैंबू कॉटन बड्स, ऑर्गेनिक कॉटन मेकअप पैड या फिर रियूजेबल ये सभी आपको इजीली मिल जाएंगे.

Plastic cutlery

Single use plastic

बाहर खाते टाइम या स्ट्रीट फूड एंजॉय करने के लिए अगर आप कुछ पैक करवाते है तो सिर्फ फूड ही नहीं उसके साथ आपको प्लास्टिक बैग और कटलरी भी फ्री मिल जाती है. और ये फ्री मैटेरियल बाद में हमारे प्लैनेट पर काफी भारी पड़ जाता है. इनकी शेप के कारण प्लास्टिक कटलरी सिंपल वे में रिसाइकल भी नहीं हो पाती जो की लास्ट में लैंडफिल में कई सालों के लिए पड़ी रहती है.
तो अब से अगली बार आप कुछ भी ऑर्डर करे उससे पहले इसका ऑल्टरनेटिव खोज लीजिए. बैंबू रियूसेबल यूटेंसिल, चॉपस्टिक स्टील कटलरी जैसे कई ईको फ्रेंडली ऑप्शन आपको मिल जाएंगे. अगर कहीं घूमने जा रहे है तो कोशिश करिए की अपना खुद का कटलरी सेट साथ ले जाए.

Plastic cups

Single use plastic

हर साल दुनियाभर में कम से कम 500 बिलियन प्लास्टिक कप कंज्यूम किए जाते है. लाइटवेट और कन्वेनिएंट होने के कारण लोग इन्हें यूज करना काफी पसंद करते है, पर आप जानते है ये कप्स polystyrene से बने होते जिसकी वजह से रिसाइकल सर्विस भी इन्हें नहीं कलेक्ट करती है. और आखिर में ये कप लैंडफिल में ट्रैश की तरह पड़े रहते है.

अब इसके ऑल्टरनेटिव के लिए तो आपको अपनी हैबिट्स मै चेंजेज लाने होंगे, अगर अपनी फेवरेट कॉफी या स्मूदी शॉप जाने का प्लान कर रहे है तो घर से ही मग लेकर जाए. कई सारे कॉफी स्टोर्स तो खुद का कप ले जानें में चार्जेज भी कम लेते है तो इसमें आपका और एनवायरमेंट दोनों का बेनिफिट होगा.

Plastic plates

Single use plastic

जब आप कोई पार्टी होस्ट करते है तो प्लास्टिक प्लेट्स भले ही सस्ती और हैंडी हो सकती है आपके लिए लेकिन एकबार जब ये यूज होने के बाद थ्रो करदी जाती है तो यूजुअली ये लैंडफिल में ही नजर आती है. रीसाइकिल सेंटर्स इनके शेप के कारण रिसाइकल नही करते है और ये हमारे प्लैनेट के लिए लास्ट में टोटल वेस्ट बन जाती है.
इसीलिए अब अगर कहीं पिकनिक में जा रहे है या फिर पार्टी रख रहे हो तो रियूजेबल प्लेट्स यूज करे या फिर आप पाम लीफ, बैंबू पल्प प्लेट्स को भी चूज कर सकते है.

Plastic containers

Single use plastic

Polystyrene से बने फूड कंटेनर्स आपको अक्सर मिल जाएंगे बाहर का फूड लेते टाइम. सुपरमार्केट, लोकल कैफे या फिर टेकवे रेस्टोरेंट हर तरफ ये कंटेनर्स अवेलेबल होते है पर ये हमारे एनवायरमेंट के लिए उतने ही हार्मफुल होते है .
जहां तक हो सके तो कोशिश करिए की ऐसे फूड लेने की जो पेपर बॉक्स में आते है जैसे पिज्जा.और प्री पैकेज मील को अवॉइड करके घर में बनाने का ट्राय करिए. अगर आप बाहर जाते भी है तो ऑनर से रिक्वेस्ट करने पर वो खुशी खुशी आपके स्टील या ग्लास कंटेनर में फूड दे देंगे.

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version