Ad image

Women Asia Cup Final : रिकॉर्ड आठवें खिताब की तलाश में भारत, श्रीलंका से फाइनल में भिड़ंत

News Desk
3 Min Read
Women Asia Cup Final : रिकॉर्ड आठवें खिताब की तलाश में भारत, श्रीलंका से फाइनल में भिड़ंत

नई दिल्ली। महिला एशिया कप टी-20 क्रिकेट टूर्नामेंट के फाइनल में भारतीय महिला क्रिकेट टीम का सामना श्रीलंका से होगा। मौजूदा चैंपियन भारत इस बार रिकॉर्ड आठवीं बार खिताब जीतने की कोशिश करेगा। भारत ने अब तक चार बार वनडे और तीन बार टी-20 प्रारूप में एशिया कप जीता है।

टूर्नामेंट में भारत का प्रदर्शन

महिला एशिया कप: रिकॉर्ड आठवें खिताब की तलाश में भारत, श्रीलंका से फाइनल में भिड़ंत

भारत ने टूर्नामेंट में अब तक सभी मैचों में जीत हासिल की है। उसने लीग चरण में पाकिस्तान को सात विकेट से, संयुक्त अरब अमीरात को 78 रन से और नेपाल को 82 रन से हराया था। सेमीफाइनल में बांग्लादेश को 10 विकेट से हराकर फाइनल में प्रवेश किया। भारतीय टीम के बल्लेबाजों और गेंदबाजों का प्रदर्शन शानदार रहा है, जिससे उन्होंने अपने विरोधियों को कोई मौका नहीं दिया।

खिलाड़ियों की फॉर्म और रणनीति

भारतीय सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना और शेफाली वर्मा ने टीम को लगातार अच्छी शुरुआत दिलाई है। हालांकि, कप्तान हरमनप्रीत कौर और जेमिमा रोड्रिग्स को ज्यादा बल्लेबाजी का मौका नहीं मिला है, जो टीम के लिए चिंता का विषय हो सकता है। गेंदबाजी में दीप्ति शर्मा और रेणुका सिंह ने अपनी टीम के लिए शानदार प्रदर्शन किया है। दीप्ति ने टूर्नामेंट में सबसे अधिक 9 विकेट लिए हैं, जबकि रेणुका ने 7 विकेट लिए हैं। इन दोनों की कसी गेंदबाजी ने विरोधी टीमों को खुलकर खेलने का मौका नहीं दिया।

श्रीलंका की चुनौतियाँ

श्रीलंका ने भी अब तक टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन किया है और रनों के लिहाज से सबसे बड़ी जीत दर्ज की है। श्रीलंकाई कप्तान चामरी अटापट्टू ने अब तक 243 रन बनाए हैं, लेकिन उनके अलावा किसी भी बल्लेबाज ने 100 रन तक नहीं बनाए हैं। भारत को अगर जीत दर्ज करनी है, तो उसे अटापट्टू पर अंकुश लगाना होगा। श्रीलंका के गेंदबाजों में ऑफ स्पिनर कविशा दिलहारी ने सात विकेट लिए हैं, लेकिन बाकी गेंदबाज प्रभाव नहीं डाल सके हैं।

लाइव स्ट्रीमिंग जानकारी

भारतीय क्रिकेट प्रेमी स्टार स्पोर्ट्स 3 चैनल पर इस फाइनल मुकाबले का सीधा प्रसारण देख सकते हैं। इसके अलावा, डिज्नी+हॉटस्टार ऐप और वेबसाइट पर भी इस मैच की लाइव स्ट्रीमिंग उपलब्ध होगी। हॉटस्टार ऐप पर मोबाइल यूजर्स के लिए यह मैच मुफ्त में देखा जा सकता है। फाइनल मुकाबला दांबुला के दांबुला अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में खेला जाएगा।

टीमों की सूची

भारत: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना, शेफाली वर्मा, दीप्ति शर्मा, जेमिमा रोड्रिग्स, ऋचा घोष, उमा छेत्री, पूजा वस्त्रकार, अरुंधति रेड्डी, रेणुका सिंह ठाकुर, दयालन हेमलता, आशा शोभना, राधा यादव, श्रेयंका पाटिल, सजीवन।

श्रीलंका: चामरी अटापट्टू (कप्तान), अनुष्का संजीवनी, हर्षिता समरविक्रमा, हासिनी परेरा, अमा कंचना, उदेशिका प्रबोदानी, विशमी गुणरथने, काव्या कविंदी, इनोशी प्रियदर्शनी, सुगंधिका कुमारी, अचिनी कुलसूर्या, कवीशा दिलहारी, नीलाक्षी डी सिल्वा, सचिनी निसानसाला, शशिनी गिंहानी।

यह भी पढ़ें;

Share This Article
Follow:
Welcome to The News Break! हम दुनिया भर से नवीनतम सुर्खियों, ब्रेकिंग न्यूज और गहन विश्लेषण के लिए आपके जाने-माने स्रोत हैं। हमारा मिशन आपको सबसे महत्वपूर्ण कहानियों से अवगत, संलग्न और जुड़े रखना है।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version