स्मृति मंधाना और शेफाली वर्मा ने खेली आतिशी पारी, ऐतिहासिक रिकॉर्ड बना पीछे छोड़ी रोहित- कोहली की जोड़ी

News Desk
indian team 10 1719586288

नई दिल्ली। भारतीय महिला टीम ने क्रिकेट इतिहास में एक नया कीर्तिमान स्थापित किया, जब उन्होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ एकमात्र टेस्ट मैच के पहले दिन 525 रन बनाए। चेन्नई में खेले गए इस मैच में, भारतीय टीम ने पहले दिन ही रिकॉर्डतोड़ प्रदर्शन कर सभी को चौंका दिया।

शेफाली वर्मा ने 197 गेंदों पर 205 रन बनाकर दोहरा शतक बनाया, जबकि स्मृति मंधाना ने 149 रन की शानदार पारी खेली। इस प्रदर्शन की बदौलत भारतीय महिला टीम ने न केवल महिला टेस्ट क्रिकेट में, बल्कि पुरुष और महिला दोनों के टेस्ट मैचों में एक दिन में सबसे बड़ा स्कोर बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया।

भारतीय टीम के रिकॉर्ड

  • भारतीय महिला टीम ने 22 साल बाद अपना सबसे बड़ा टेस्ट पारी स्कोर दर्ज किया। इससे पहले 2002 में इंग्लैंड के खिलाफ उन्होंने 467 रन बनाए थे।
  • भारतीय टीम ने एक दिन में 525 रन बनाकर इतिहास रच दिया, और उनके पास अभी भी छह विकेट बचे हैं, जिससे ऑस्ट्रेलिया के 575 रन के ऑल-टाइम रिकॉर्ड को तोड़ने की उम्मीद है।
  • शेफाली वर्मा महिला टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज दोहरा शतक बनाने वाली क्रिकेटर बनीं, उन्होंने सिर्फ 194 गेंदों में यह मुकाम हासिल किया।

READ MORE: T20 World Cup 2024 Final: बारबाडोस में भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका, जानिए फाइनल मुकाबले के आंकड़े और संभावनाएं

मैच के महत्वपूर्ण पल

  • भारतीय महिला टीम ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया, इसके बाद भारतीय सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना और शेफाली वर्मा ने पहले विकेट के लिए 292 रन की साझेदारी की पारी खेली जो महिला टेस्ट क्रिकेट में ओपनिंग विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड है।
  • स्मृति मंधाना ने अपनी पिछली चार पारियों में तीसरा शतक बनाया, इससे पहले उन्होंने बेंगलुरु में साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे में दो शतक बनाए थे। उन्होंने 161 गेंदों पर 27 चौकों और एक छक्के की मदद से 149 रन बनाए।
  • ऑफ स्पिनर डेलमी टकर ने 52वें ओवर में मंधाना का विकेट लेकर साउथ अफ्रीका को सफलता दिलाई, लेकिन शेफाली ने लगातार रन बनाते हुए अपना पहला टेस्ट शतक पूरा किया।
  • पहले दिन का खेल समाप्त होने तक, भारतीय टीम 98 ओवर में 525/5 के स्कोर पर थी। शेफाली वर्मा, जेमिमा रोड्रिग्स, कप्तान हरमनप्रीत कौर और युवा विकेटकीपर ऋचा घोष ने शानदार प्रदर्शन किया।

READ MORE: विक्की कौशल ने कैटरीना कैफ की प्रेग्नेंसी पर तोड़ी चुप्पी, कहा- ‘गुड न्यूज जल्द ही मिलेगी’

आगे की उम्मीदें

  • भारतीय टीम के पास अभी भी छह विकेट बचे हैं, जिससे उन्हें ऑस्ट्रेलिया के 575 रन के ऑल-टाइम रिकॉर्ड को तोड़ने का पूरा मौका है।
  • शेफाली वर्मा ने मिताली राज के 214 रन के रिकॉर्ड को तोड़ने से मात्र 9 रन से चूक गईं, लेकिन उन्होंने अपने पहले शतक को दोहरे शतक में बदलकर महिला टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में दूसरी भारतीय और दसवीं क्रिकेटर बनने का गौरव हासिल किया।

यह भी पढ़ें:

Share This Article
Follow:
Welcome to The News Break! हम दुनिया भर से नवीनतम सुर्खियों, ब्रेकिंग न्यूज और गहन विश्लेषण के लिए आपके जाने-माने स्रोत हैं। हमारा मिशन आपको सबसे महत्वपूर्ण कहानियों से अवगत, संलग्न और जुड़े रखना है।
Leave a comment